पाकिस्तान कोर्ट का फैसला, ब्रिटेन के अखबारों में शरीफ के खिलाफ प्रकाशित नहीं की जाएगी उद्घोषणा

पाकिस्तान की एक अदालत ने सरकार द्वारा ब्रिटेन में दो समाचार पत्रों में पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के खिलाफ एक उद्घोषणा के प्रकाशन की याचिका को खारिज कर दिया। इस्लामाबाद उच्च न्यायालय की एक खंडपीठ ने न्यायमूर्ति आमेर फारूक और न्यायमूर्ति मोहसिन अख्तर कयानी की याचिका पर सुनवाई की।

By Ayushi TyagiEdited By: Publish:Tue, 20 Oct 2020 03:49 PM (IST) Updated:Tue, 20 Oct 2020 03:49 PM (IST)
पाकिस्तान कोर्ट का फैसला, ब्रिटेन के अखबारों में शरीफ के खिलाफ प्रकाशित नहीं की जाएगी उद्घोषणा
नवाज शरीफ के खिलाफ उद्घोषणा के प्रकाशन की याचिका खारिज।

इस्लामाबाद, पीटीआइ।  पाकिस्तान की एक अदालत ने सोमवार को संघीय सरकार द्वारा ब्रिटेन में दो समाचार पत्रों में पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के खिलाफ एक उद्घोषणा के प्रकाशन की याचिका को खारिज कर दिया। अतिरिक्त अटॉर्नी जनरल तारिक महमूद खोखर ने अल-अजीजिया और एवेनफील्ड प्रॉपर्टी मामलों में शरीफ के खिलाफ डॉन और जंग अखबारों में जारी उद्घोषणा के प्रकाशन से संबंधित एक अनुपालन रिपोर्ट प्रस्तुत की।

उन्होंने तर्क दिया कि 70 वर्षीय शरीफ इंग्लैंड में हैं, इस उद्घोषणा को द गार्जियन और डेली टेलीग्राफ में प्रकाशित किया जा सकता है। समाचार पत्र डॉन न्यूज के अनुसार, इस्लामाबाद उच्च न्यायालय (आईएचसी) की एक खंडपीठ ने न्यायमूर्ति आमेर फारूक और न्यायमूर्ति मोहसिन अख्तर कयानी की याचिका पर सोमवार को सुनवाई की।

पेपर ने बताया कि अदालत ने इस अनुरोध को ठुकरा दिया कि चूंकि उद्घोषणा जारी करने की कानूनी आवश्यकताएं पूरी हो चुकी थीं, इसलिए ब्रिटिश समाचार पत्रों में इसे प्रकाशित करने की कोई आवश्यकता नहीं थी। इस बीच, IHC रजिस्ट्रार कार्यालय ने विदेश सचिव को एक पत्र लिखा, जिसमें उन्होंने ब्रिटेन में पाकिस्तानी उच्चायोग के माध्यम से लंदन में शरीफ के निवास के आसपास के क्षेत्र में उद्घोषणा को निष्पादित / प्रदर्शित करने के लिए कहा।

पत्र के अनुसार, उद्घोषणा “शहर के कुछ विशिष्ट स्थानों पर पढ़ी जाएगी, जिसमें नवाज शरीफ आमतौर पर यूके में रहते हैं। एक प्रति निवास के कुछ विशिष्ट भाग पर चिपका दी जाएगी, जिसमें शरीफ आमतौर पर यूके में रहते हैं।

इसने कहा कि एक प्रतिलिपि इस अदालत-घर के कुछ विशिष्ट भाग पर चिपका दी जाएगी और एक अन्य प्रतिलिपि "इस अदालत के समक्ष सुनवाई की अगली तारीख यानी 24 नवंबर, 2020 को उद्घोषणा पर प्राप्त रिपोर्ट के साथ, कार्यवाही की जाएगी।

जुलाई 2018 के आम चुनावों से कुछ दिन पहले, शरीफ को एवेनफील्ड संपत्तियों के मामले में दोषी ठहराया गया और 10 साल जेल की सजा सुनाई गई। उनकी बेटी मरयम को अपहरण और उसके दामाद कैप्टन (retd) मोहम्मद सफ़दर को एक वर्ष के लिए सात साल की जेल की सजा सुनाई गई थी।

दिसंबर 2018 में, भ्रष्टाचार-विरोधी अदालत के न्यायाधीश अरशद मलिक ने अल-अजीजिया स्टील मिल्स मामले में शरीफ को दोषी ठहराया और उन्हें सात साल जेल की सजा सुनाई। न्यायाधीश मलिक को बाद में कदाचार पर सेवा से बर्खास्त कर दिया गया था।

IHC ने बाद में शरीफ, मरयम और सफदर को जमानत दे दी। अल-अजीजिया मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद शरीफ को जेल भेज दिया गया था, लेकिन मेडिकल आधार पर आठ सप्ताह के लिए रिहा कर दिया गया था। जमानत देने वाला आदेश लैप्स हो गया जबकि पूर्व प्रीमियर लंदन में था।

आईएचसी ने सितंबर में अल-अजीजिया और एवेनफील्ड मामलों में शरीफ को दोषी ठहराए जाने के खिलाफ अपील तय की थी। दलील सुनने के बाद, अदालत ने गैर-जमानती गिरफ्तारी वारंट जारी करते हुए शरीफ की अर्जी खारिज कर दी और गैर-जमानती गिरफ्तारी वारंट जारी कर दिए।

अदालत ने तब उनकी घोषणा को जारी करते हुए पूर्व प्रमुख को उनकी संपत्तियों को जब्त करने से पहले कार्यवाही में शामिल होने का अंतिम अवसर दिया। अलग रूप से, इस्लामाबाद में एक जवाबदेही अदालत ने शरीफ की चल और अचल संपत्तियों को पहले ही जब्त कर लिया है क्योंकि वह तोशखाना मामले में फरार हो गए थे, जो वाहनों की खरीद में कथित भ्रष्टाचार के बारे में है।

chat bot
आपका साथी