इस्लामाबाद में पहले हिंदू मंदिर निर्माण को चुनौती देने वाली याचिका पाकिस्तान कोर्ट ने की खारिज

पाकिस्तान की एक अदालत ने देश की राजधानी में पहले हिंदू मंदिर के निर्माण को चुनौती देने वाली तीन समान याचिकाओं को खारिज कर दिया है।

By Ayushi TyagiEdited By: Publish:Wed, 08 Jul 2020 02:35 PM (IST) Updated:Wed, 08 Jul 2020 02:35 PM (IST)
इस्लामाबाद में पहले हिंदू मंदिर निर्माण को चुनौती देने वाली याचिका पाकिस्तान कोर्ट ने की खारिज
इस्लामाबाद में पहले हिंदू मंदिर निर्माण को चुनौती देने वाली याचिका पाकिस्तान कोर्ट ने की खारिज

इस्लामाबाद, पीटीआई। पाकिस्तान की एक अदालत ने देश की राजधानी में पहले हिंदू मंदिर के निर्माण को चुनौती देने वाली तीन समान याचिकाओं को खारिज कर दिया है। इस्लामाबाद उच्च न्यायालय (IHC) के न्यायाधीश आमेर फारूक की एकल पीठ ने इस मामले की सुनवाई की। मंगलवार देर रात फैसला सुनाते हुए उन्होंने कहा कि हिंदू पंचायत (IHP) संस्थान पर मंदिर निर्माण करने के लिए कोई रोक नहीं लगाई गई है। बता दें कि इस संस्थान को मंदिर निर्माण के लिए भूमि आवंटित की गई है। वह स्वयं के धन का उपयोग कर मंदिर का निर्माण कर सकती है।

इमरान खान सरकार के सत्तारूढ़ सहयोगी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-क्वैड (पीएमएल-क्यू) ने मंदिर के निर्माण का विरोध किया है, अपने गठबंधन सहयोगी से इस परियोजना को खत्म करने के लिए कहा, क्योंकि यह "इस्लाम की भावना के खिलाफ है।

याचिकाकर्ताओं ने अदालत से कहा था कि इस्लामाबाद में इसके लिए मंदिर के निर्माण और भूमि के एक टुकड़े का आवंटन राजधानी विकास प्राधिकरण (सीडीए) द्वारा किया जाएगा, जिसमें यह दलील दी गई थी कि राष्ट्रीय राजधानी के मास्टर प्लान में इसके लिए कोई प्रावधान नहीं है। 

अदालत ने यह कहते हुए इसे खारिज कर दिया कि यह सीडीए पर निर्भर था कि वह जमीन का उद्देश्य तय करे। इसने याचिकाकर्ताओं के दावे को भी खारिज कर दिया कि मंदिर के निर्माण के लिए सरकार द्वारा 100 मिलियन रुपये का भुगतान किया गया था और कहा गया कि इस मामले को राय के लिए परिषद को इस्लामी विचारधारा (CII) में भेजा गया है।

सीडीए ने पिछले हफ्ते मंदिर को कानूनी कारणों का हवाला देते हुए उस भूखंड पर चारदीवारी का निर्माण रोक दिया था। सीडीए ने तर्कों के दौरान स्पष्ट किया कि सभी विभागों के साथ विचार-विमर्श के बाद भूखंड आवंटित किया गया था, लेकिन इसका निर्माण रोक दिया गया क्योंकि बिल्डर एक विस्तृत डिजाइन प्रदान करने में विफल रहा। अदालत ने अपने पांच पन्नों के फैसले में यह भी नोट किया कि सीडीए के अनुसार, 2017 में IHP को सेक्टर एच -9 में एक मंदिर, सामुदायिक केंद्र और श्मशान के निर्माण के लिए भूमि आवंटित की गई थी, जहां पहले से ही अन्य अल्पसंख्यक समुदायों के कब्रिस्तान थे मौजूद। 

chat bot
आपका साथी