पाकिस्तान ने अल-कायदा आतंकियों को किया गिरफ्तार, FATF से बचने के लिए रचा ढोंग!

आतंकी गतिविधियों को मिलने वाले धन की निगरानी करने वाली संस्था एफएटीएफ ने पाकिस्तान को फरवरी 2020 तक ग्रे सूची में रखा है। पाकिस्तान तो काली सूची में डालने की दी है चेतावनी।

By Nitin AroraEdited By: Publish:Sat, 28 Dec 2019 08:56 AM (IST) Updated:Sat, 28 Dec 2019 08:59 AM (IST)
पाकिस्तान ने अल-कायदा आतंकियों को किया गिरफ्तार, FATF से बचने के लिए रचा ढोंग!
पाकिस्तान ने अल-कायदा आतंकियों को किया गिरफ्तार, FATF से बचने के लिए रचा ढोंग!

मुल्तान, एपी। पाकिस्तान के आतंकवाद रोधी विभाग ने शुक्रवार को जानकारी दी कि पूर्वी पाकिस्तान में छापेमारी के दौरान पांच अल-कायदा आतंकियों को गिरफ्तार कर लिया गया। विभाग के अधिकारी मुहम्मद इमरान के अनुसार, पंजाब प्रांत में देश की शीर्ष इंटेलिजेंस एजेंसी और इंटर सर्विसेज इंटेलिजेंस के सहयोग से की गई छापेमारी के दौरान इन संदिग्धों को पकड़ा गया है।

बता दें कि आतंकी गतिविधियों को मिलने वाले धन की निगरानी करने वाली संस्था एफएटीएफ ने पाकिस्तान को फरवरी 2020 तक 'ग्रे सूची' में रखा है। संस्था ने अक्टूबर में चेतावनी दी थी कि यदि पाकिस्तान 27 सूत्रीय सूची में शेष 22 बिंदुओं पर अनुपालन नहीं करता है तो उसे 'काली सूची' में डाल दिया जाएगा। पाकिस्तान ने छह दिसंबर को 22 सवालों का जवाब देते हुए एफएटीएफ को एक रिपोर्ट सौंपी थी। इसके बाद एफएटीएफ की ओर से पाकिस्तान को 150 सवाल भेजे गए हैं।

गिरफ्तार किए गए सभी संदिग्ध क्षेत्र में सक्रिय अलकायदा गुट के हैं। इनकी गिरफ्तारी गुरुवार देर रात हुई थी। गिरफ्तार लोगों में से एक फर्जी कागजात बनाने में एक्सपर्ट है वहीं, दूसरा डिजिटल मीडिया और पब्लिकेशन मामले में एक्सपर्ट है। इमरान ने बताया कि इस छापेमारी में इलेक्ट्रॉनिक हथियार व विस्फोटक सामग्री भी बरामद की गई है। उन्होंने बताया कि ये संदिग्ध शुरू में कराची के दक्षिणी पोर्ट सिटी में थे और हाल में ही गुजरांवाला चले गए। ये सब अल-कायदा के लिए फंड उगाही का भी काम कर रहे थे।

एफएटीएफ के दिशानिर्देशों का पालन नहीं कर रहा पाकिस्तान

भारत में फ्रांस के राजदूत इमैनुएल लिनैन ने हाल ही में एक बयान देते हुए कहा, 'कोई नहीं कह सकता कि पाकिस्तान फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) के दिशानिर्देशों का पालन कर रहा है। इस कार्य के लिए उस पर दबाव बढ़ाए जाने की जरूरत है।' पेरिस मुख्यालय वाले एफएटीएफ ने पाकिस्तान को आतंकियों को आर्थिक संसाधन मुहैया कराने के कारण ग्रे लिस्ट में डाल रखा है और ब्लैक लिस्ट में डालने की चेतावनी दी है।

फरवरी 2020 में होने वाली एफएटीएफ की बैठक में पाकिस्तान पर बड़ा फैसला हो सकता है। तब तक उसने पाकिस्तान को 27 बिंदुओं पर कार्य करने के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं। एफएटीएफ आतंकी संगठनों और अपराधी गिरोहों को धन मुहैया कराने वाले देशों पर नजर रखती है और उनकी भूमिका निर्धारित करती है। लिनैन ने कहा, फरवरी तक हमें देखना होगा कि पाकिस्तान ने कितना काम किया।

chat bot
आपका साथी