कोरोना वायरस को लेकर पाकिस्तान में दहशत, 2 मार्च से अफगानिस्तान से लगी सीमा करेगा बंद

कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए पाकिस्तान ने अफगानिस्तान से लगी अपनी सीमा को 2 मार्च से बंद करने का फैसला किया है।

By Manish PandeyEdited By: Publish:Sun, 01 Mar 2020 02:48 PM (IST) Updated:Sun, 01 Mar 2020 03:00 PM (IST)
कोरोना वायरस को लेकर पाकिस्तान में दहशत, 2 मार्च से अफगानिस्तान से लगी सीमा करेगा बंद
कोरोना वायरस को लेकर पाकिस्तान में दहशत, 2 मार्च से अफगानिस्तान से लगी सीमा करेगा बंद

इस्लामाबाद, एएनआइ। चीन से निकलकर कोरोना वायरस दुनिया के लगभग 50 देशों में फैल चुका है। कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए पाकिस्तान ने अफगानिस्तान से लगी अपनी सीमा को 2 मार्च से बंद करने का फैसला किया है।

पाकिस्तान के आंतरिक मंत्रालय द्वारा बलूचिस्तान फ्रंटियर कोर के महानिरीक्षक को लिखे पत्र में कहा गया है, 'चमन में पाक-अफगान सीमा को 2 मार्च 2020 से 7 दिनों की प्रारंभिक अवधि के लिए बंद कर दिया जाएगा। देशों के लोगों के हित को ध्यान में रखते हुए और कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए ये फेसला लिया गया है। इस अवधि के दौरान दोनों देशों के लोगों के स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए आवश्यक उपाय किए जाएंगे।

कोरोना वायरस के दो नए मामलों की पुष्टि

शनिवार को पाकिस्तान में कोरोना वायरस के दो नए मामलों की पुष्टि हुई है। इसके बाद देश में घातक वायरस से संक्रमित व्यक्तियों की कुल संख्या चार हो गई है। डॉन की खबर के अनुसार प्रधानमंत्री के विशेष स्वास्थ्य सहायक डॉ. जफर मिर्जा ने पुष्टि करते हुए कहा कि इनमें से एक मामला कराची का है जबकि दूसरा मरीज संघीय क्षेत्रों का है।

2900 से ज्यादा लोगों की मौत 

बता दें कि कोरोना वायरस को आधिकारिक तौर पर COVID-19 के रूप में जाना जाता है, पिछले साल मध्य चीनी के प्रांत हुबेई की राजधानी वुहान से यह वायरस शुरू हुआ था। वायरस से अबतक 2900 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

ईरान से लगी सीमा बंद करने का आदेश

इस बीच पिछले महीने अफगानिस्तान में कोरोना वायरस के पहले मामले की पुष्टि हुई थी। बुधवार को अफगानिस्तान ने हेरात प्रांत में ईरान के साथ सटी सीमा पर आपातकाल की स्थिति की घोषणा की। कोरोना वायरस के फैलने के डर से अफगान सरकार ने रविवार को ईरान से लगी सीमा को बंद करने का आदेश दिया है। ईरान में स्वास्थ्य अधिकारियों ने आधिकारिक तौर पर बताया कि संक्रमण के मामले 58 प्रतिशत बढ़कर 388 और मौतों का आंकड़ा 30 प्रतिशत बढ़कर 34 हो गई हैं।

chat bot
आपका साथी