पाकिस्तान सरकार ने हवाई यात्रियों के लिए 2-दिन क्वारेंटाइन रहने की नीति को किया समाप्त

पाकिस्तान ने हवाई यात्रा करके आए यात्रियों के लिए क्वारेंटाइन होने की अपनी नीति को समाप्त कर दिया है।

By Ayushi TyagiEdited By: Publish:Thu, 04 Jun 2020 01:56 PM (IST) Updated:Thu, 04 Jun 2020 01:56 PM (IST)
पाकिस्तान सरकार ने हवाई यात्रियों के लिए 2-दिन क्वारेंटाइन रहने की नीति को किया समाप्त
पाकिस्तान सरकार ने हवाई यात्रियों के लिए 2-दिन क्वारेंटाइन रहने की नीति को किया समाप्त

 इस्लामाबाद, आईएएनएस। पाकिस्तान सरकार ने कहा है कि हवाई यात्रा करके आए लोगों के लिए सरकार ने 48 घंटे की क्वारेंटाइन स्थिति को समाप्त कर दिया है।  हवाई अड्डों पर मेडिकल जांच और परीक्षण के बाद उन्हें उनके घर भेजा दिया जाएगा। द एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने गुरुवार को बताया कि सरकार ने अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रियों के लिए मानक परिचालन प्रक्रियाओं (एसओपी) को एक साथ लॉकडाउन और कोरोना वायरस-प्रेरित यात्रा प्रतिबंधों में आसानी के साथ बदल दिया। उन्होंने कहा कि निर्णय लिया गया क्योंकि संगरोध केंद्रों की क्षमता COVID-19 मामलों की बढ़ती संख्या के कारण अनुबंधित की गई थी।

उन्होंने कहा कि निर्णय लिया गया क्योंकि संगरोध केंद्रों की क्षमता COVID-19 मामलों की बढ़ती संख्या के कारण अनुबंधित की गई थी। नए एसओपी के अनुसार, सभी यात्रियों को हवाई अड्डों पर पूर्ण चिकित्सा जांच से गुजरना होगा, जबकि कर्मचारी हवाई अड्डों पर नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (NIH) और प्रांतीय स्वास्थ्य विभागों द्वारा प्रतिनियुक्त यात्रियों को कोरोना वायरस का परीक्षण करेंगे।

मेडिकल जांच और कोरोनावायरस टेस्ट के बाद, यात्रियों को क्वारेंटाइन केंद्र के बजाय अपने घर जाने की अनुमति दी जाएगी अगर उनमें कोई कोरोना वायरस (COVID-19) लक्षण नहीं दिखाते हैं। संदिग्ध कोरोनावायरस रोगियों के बारे में निर्णय डॉक्टरों पर छोड़ दिया गया था। नई नीति के अनुसार, सभी यात्रियों की जांच हवाई अड्डों के स्वास्थ्य काउंटरों पर की जाएगी।

रिकॉर्ड संदिग्ध कोरोना वायरस यात्रियों के नाम और पते को ले जाएगा और किसी भी लक्षण को नहीं दिखाने पर उन्हें घर पर छोड़ दिया जाएगा। बुधवार को, NIH टीम ने सभी यात्रियों का मेडिकल चेक-अप और कोरोना वायरस परीक्षण किया, जिसमें यूएस और भारत से आने वाले 281 यात्री शामिल थे। इस्लामाबाद हवाई अड्डे पर एक विशेष पीआईए उड़ान में सऊदी अरब से आने वाले 253 यात्री, जिसके बाद सभी यात्रियों को उनके घरों में जाने की अनुमति दी गई। बता दें कि कोरोना वायरस से अब कर दुनियाभर के करीब 56 लाख लोग संक्रमित हो चुके है। 

chat bot
आपका साथी