Ebrahim Raisi Pakistan Visit: एक दूसरे के ठिकानों पर हमलावर हुए थे ईरान-पाक, अब इस मुद्दे पर हुए सहमत

पाकिस्तान में आम चुनाव के बाद किसी देश के पहले राष्ट्र प्रमुख के रूप में ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी सोमवार को तीन दिवसीय यात्रा पर यहां पहुंचे। दोनों पड़ोसी देशों ने जनवरी में एक दूसरे के यहां कथित आतंकवादी ठिकानों के खिलाफ हवाई हमले किए थे। रेडियो पाकिस्तान के अनुसार सोमवार को पीएम शहबाज और ईरानी राष्ट्रपति ने दोनों देशों के बीच व्यापार और संचार बढ़ाने पर चर्चा की।

By AgencyEdited By: Sonu Gupta Publish:Mon, 22 Apr 2024 11:45 PM (IST) Updated:Mon, 22 Apr 2024 11:45 PM (IST)
Ebrahim Raisi Pakistan Visit: एक दूसरे के ठिकानों पर हमलावर हुए थे ईरान-पाक, अब इस मुद्दे पर हुए सहमत
आतंकवाद को खत्म करने के लिए संयुक्त प्रयास पर ईरान-पाकिस्तान सहमत। फोटोः रायटर।

HighLights

  • ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी सोमवार को तीन दिवसीय यात्रा पर यहां पहुंचे
  • पीएम शहबाज और ईरानी राष्ट्रपति ने दोनों देशों के बीच व्यापार और संचार बढ़ाने पर चर्चा की

पीटीआई, इस्लामाबाद। पाकिस्तान में आम चुनाव के बाद किसी देश के पहले राष्ट्र प्रमुख के रूप में ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी सोमवार को तीन दिवसीय यात्रा पर यहां पहुंचे। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ और ईरानी राष्ट्रपति ने आतंकवाद को खत्म करने के लिए संयुक्त प्रयासों पर सहमति व्यक्त की है।

दोनों नेताओं ने की व्यापार और संचार बढ़ाने पर चर्चा

दोनों पड़ोसी देशों ने जनवरी में एक दूसरे के यहां कथित आतंकवादी ठिकानों के खिलाफ हवाई हमले किए थे। रेडियो पाकिस्तान के अनुसार, सोमवार को पीएम शहबाज और ईरानी राष्ट्रपति ने दोनों देशों के बीच व्यापार और संचार बढ़ाने पर चर्चा की। दोनों नेताओं की उपस्थिति में ईरान और पाकिस्तान के अधिकारियों ने विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के लिए आठ दस्तावेजों पर हस्ताक्षर किए।

ईरानी राष्ट्रपति ने पाक को लेकर क्या कहा?

संयुक्त प्रेसवार्ता के दौरान ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी ने कहा कि ईरान-पाकिस्तान के बीच वर्तमान व्यापार संतोषजनक नहीं है, पहले कदम के रूप में हमने इसे बढ़ाकर 10 अरब डालर करने का निश्चय किया है।

शहबाज ने की कई मुद्दों पर चर्चा

शहबाज शरीफ ने कहा कि विवाद की चुनौतियों के बीच पाकिस्तान और ईरान के बीच संधि को मजबूत करना होगा। उन्होंने ईरानी राष्ट्रपति से मुलाकात के दौरान धार्मिक, सांस्कृतिक, राजनयिक, निवेश और सुरक्षा मामलों पर विस्तार से चर्चा की।

यह भी पढ़ें- राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने पूर्व उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू को पद्म विभूषण से किया सम्मानित, जानें और किसे मिला पुरस्कार

यह भी पढ़ेंः Neha Hiremath Murder Case: नेहा हिरेमथ के परिवार के साथ आया मुस्लिम समुदाय, इंसाफ के लिए शहर में निकाला मार्च

chat bot
आपका साथी