Earthquake: पाकिस्तान और अफगानिस्तान में भूकंप से तबाही, 11 लोगों की मौत; 160 से ज्यादा घायल

पाकिस्तान और अफगानिस्तान में बीती रात आए भूकंप से 11 लोगों की मौत हो गई। इसके अलावा 160 से ज्यादा लोगों के घायल होने की खबर भी है। भूकंप के झटके दिल्ली-एनसीआर के अलावा कई शहरों में भी महसूस किए गए। (फोटो एपी)

By AgencyEdited By: Publish:Wed, 22 Mar 2023 08:07 AM (IST) Updated:Wed, 22 Mar 2023 08:07 AM (IST)
Earthquake: पाकिस्तान और अफगानिस्तान में भूकंप से तबाही, 11 लोगों की मौत; 160 से ज्यादा घायल
Earthquake: पाकिस्तान और अफगानिस्तान में भूकंप से तबाही

इस्लामाबाद/काबुल, एजेंसी। अफगानिस्तान में बीती रात भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए। अफगानिस्तान के अलावा भूकंप के झटके पाकिस्तान और भारत में भी लगे। अफगानिस्तान और पाकिस्तान में भूकंप ने तबाही मचाई है। इन दोनों देशों में कई लोगों की मौत हो गई, जबकि 100 से ज्यादा घायल हो गए। हालांकि, भारत में जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है।

अफगानिस्तान में था भूकंप का केंद्र

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने बताया कि अफगानिस्तान में भूकंप की तीव्रता 6.6 मापी गई। भूकंप का केंद्र फैजाबाद से 133 किमी दूर दक्षिण पूर्व में हिंदू कुश क्षेत्र में था। भूकंप का केंद्र 156 किमी गहराई में था। भूकंप के झटके अफगानिस्तान, तुर्कमेनिस्तान, कजाकिस्तान, पाकिस्तान, ताजिकिस्तान, उज्बेकिस्तान, चीन और किर्गिस्तान में भी महसूस किए गए।

अफगानिस्तान में दो लोगों की मौत

भूकंप के कारण अफगानिस्तान में दो लोगों की मौत हुई है। अफगानिस्तान के आपदा राहत मंत्रालय के प्रवक्ता शफीउल्लाह रहीमी ने कहा कि पूर्वी लघमान प्रांत में दो लोग मारे गए हैं। अधिकारियों और सहायताकर्मियों ने कहा कि बदख्शां और अन्य उत्तरी क्षेत्रों में बहुत तेज झटके महसूस किए गए।

पाकिस्तान में 9 की मौत, 160 से ज्यादा घायल

समाचार एजेंसी पीटीआई ने बताया कि पाकिस्तान में भूकंप की तीव्रता 6.8 मापी गई। स्थानीय मीडिया के मुताबिक, पाकिस्तान में भूकंप के कारण 9 लोगों की मौत हो गई, जबकि 160 से ज्यादा लोग घायल हो गए। मृतकों में दो महिलाएं भी शामिल हैं। लाहौर, इस्लामाबाद, रावलपिंडी, पेशावर, कोहाट और अन्य इलाकों में भूकंप के झटके महसूस किए गए।

भारत में भी लगे भूकंप के तेज झटके

दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई हिस्सों में भी मंगलवार रात भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। रात करीब 10:20 पर आए भूकंप से लोग दहशत में आ गए। दिल्ली-एनसीआर के अलावा हरियाणा, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, मध्यप्रदेश, उत्तराखंड में भी भूकंप के तेज झटके लगे। दिल्ली-एनसीआर में धरती डोलने के चलते इमारतें हिलने लगीं और डर के मारे लोग घरों और कार्यालयों से बाहर निकल आए। एक अधिकारी ने कहा कि भूकंप के तुरंत बाद जम्मू क्षेत्र के कुछ हिस्सों में मोबाइल सेवा बाधित हो गई।

chat bot
आपका साथी