पाक कोर्ट की सख्‍ती: पूर्व वित्‍त मंत्री इशाक डार की संपत्‍ति होगी नीलाम

पाकिस्‍तान की कोर्ट ने भ्रष्‍टाचार में लिप्‍त पूर्व वित्‍त मंत्री इशाक डार के खिलाफ सख्त कार्रवाई के आदेश दे दिए हैं। अब डार की संपत्‍तियों के साथ ही उनके बैंक खाते सीज होंगे।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Tue, 02 Oct 2018 05:03 PM (IST) Updated:Tue, 02 Oct 2018 05:43 PM (IST)
पाक कोर्ट की सख्‍ती: पूर्व वित्‍त मंत्री इशाक डार की संपत्‍ति होगी नीलाम
पाक कोर्ट की सख्‍ती: पूर्व वित्‍त मंत्री इशाक डार की संपत्‍ति होगी नीलाम

इस्‍लामाबाद,एजेंसी। पाकिस्‍तान की भ्रष्टाचार-रोधी कोर्ट ने भ्रष्‍टाचार में लिप्‍त पूर्व वित्‍त मंत्री इशाक डार के खिलाफ सख्त कार्रवाई के आदेश दे दिए हैं। इस आदेश के बाद अब डार की चल और अचल संपत्‍तियों के साथ ही उनके बैंक खातों को सीज करने का रास्‍ता साफ हो गया है। अदालत ने यह कार्रवाई राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (नैब) की तरफ से दायर याचिका पर की है।

क्‍यों हुई कार्रवाई

कुछ समय पहले पनामा पेपर लीक मामले में देश-विदेश की कई जानी-मानी हस्‍तियों पर भ्रष्‍टाचार के आरोप लगे थे। इसी में एक नाम पाकिस्‍तान के पूर्व वित्‍त मंत्री इशाक डार का भी था। नाम सामने आने के बाद आय से अधिक संपत्‍ति का मामला दर्ज किया गया था। इसके बाद वह देश छोड़कर फरार हो गए।

किसने की थी कार्रवाई की मांग

इस्‍लामाबाद की भ्रष्‍टाचार रोधी अदालत ने राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (नैब) द्वारा दायर याचिका पर यह कार्रवाई की है। खस्‍ताहाल पाकिस्‍तान की कोर्ट ने इसे बड़ा अपराध मानते हुए डार की संपत्‍तियों को नीलाम करने का आदेश दे दिया है। कोर्ट ने अपने आदेश में कहा कि प्रांतीय सरकार अब चाहे तो इसकी संपत्‍ति जब्‍त कर सकती है या तो अपने पास रख सकती है।

डार कोर्ट से डर कर हुए फुर्र

इशाक डार पर सीआरपीसी के तहत मुकदमा दर्ज करने के बाद वह मामलों को बिना सामना किए ही फरार हो गए हैं। कोर्ट ने उन्‍हें अपना पक्ष रखने का समय दिया। करीब छह महीने लगातार कोर्ट में उपस्‍थित नहीं होने पर अंतत: कोर्ट ने अपना आदेश सुनाया।

कहां-कहां हैं सपत्‍तियां

नैब ने कोर्ट में उनके लाहौर और इस्‍लामाबाद के छह बैंक खाते, देश के अंदर 13 अचल संपत्‍तियां और विदेश की करीब सात कंपनियों और संपत्‍तियों की लिस्‍ट दी है। इस लिस्‍ट में डार के पास दो मर्सिडीज कार, तीन लैंड क्रूजर, एक टोयोटा कोरोला गाड़ी का काफिला भी शामिल है। अमीरात और दुबई में बने एक अपार्टमेंट की सपंत्‍ति के साथ उनकी पत्‍नी ने 34 लाख का निवेश भी कर रखा है। दर्ज मुकदमे के अनुसार पूर्व वित्त मंत्री अपनी आय से कहीं अधिक 83.17 करोड़ रुपये की संपत्ति के मालिक हैं।

पाक के पूर्व पीएम को छोड़ना पड़ा था पद

पनामा पेपर लीक मामले में ही पाकिस्‍तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ का भी नाम आया था। सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर पिछले साल सितंबर में पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और उनके परिवार के साथ डार पर भी भ्रष्टाचार के मामले दर्ज किए थे। शरीफ की छोटी बेटी के ससुर डार पिछले साल अक्टूबर में लंदन चले गए थे और वापस नहीं लौटे। इसी कारण अदालत ने उन्हें भगोड़ा घोषित कर दिया था वहीं शरीफ को अपना पीएम पद गंवाना पड़ा था।

chat bot
आपका साथी