ब्रिटेन के अन्य इलाकों में भी बढ़ाए जा सकते हैं प्रतिबंध, पीएम जॉनसन की अध्यक्षता होने वाली बैठक में लिया जाएगा फैसला

ब्रिटेन में कोरोना की नई स्ट्रेन मिलने के बाद कई इलाकों में सख्त प्रतिबंध लगाए गए हैं। नया वैरिएंट कोरोना के पुराने प्रकार से 70 फीसद अधिक संक्रामक है। नया वैरिएंट आने के बाद शनिवार को ब्रिटेन के कई इलाकों में टियर-4 चरण के प्रतिबंध लगा दिए गए थे।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Publish:Wed, 23 Dec 2020 08:11 PM (IST) Updated:Wed, 23 Dec 2020 08:11 PM (IST)
ब्रिटेन के अन्य इलाकों में भी बढ़ाए जा सकते हैं प्रतिबंध, पीएम जॉनसन की अध्यक्षता होने वाली बैठक में लिया जाएगा फैसला
ब्रिटेन में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन मिलने के बाद कई इलाकों में सख्त प्रतिबंध लगाए गए हैं।

लंदन, एजेंसियां। ब्रिटेन में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन मिलने के बाद कई इलाकों में सख्त प्रतिबंध लगाए गए हैं। जल्द होने वाली सरकार की एक बैठक के दौरान इस बात की समीक्षा की जाएगी कि क्या इन प्रतिबंधों को अन्य इलाकों में बढ़ाया जाए या नहीं। नया वैरिएंट कोरोना वायरस के पुराने प्रकार से 70 फीसद अधिक संक्रामक है। बता दें कि नया वैरिएंट सामने आने के बाद शनिवार को लंदन, दक्षिण-पूर्व इंग्लैंड और वेल्स में टियर-4 चरण के प्रतिबंध लगा दिए गए थे।

प्रतिबंधों को लेकर होगी समीक्षा

हाउसिंग सेक्रेटरी राबर्ट जेनेरिक ने कहा कि जल्द ही प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की अध्यक्षता में सरकार की कोरोना ऑपरेशन कमेटी की बैठक होगी और यह तय किया जाएगा कि क्या मौजूदा प्रतिबंध पर्याप्त हैं या फिर इन्हें दूसरे इलाकों तक बढ़ाया जाना चाहिए। जेनेरिक ने कहा कि हम यह निर्णय लेते समय किसी तरह के पूर्वाग्रह से ग्रस्त नहीं होंगे। हम देश के सभी हिस्सों में मौजूद संक्रमित मरीजों को देख रहे हैं। वे लोग वायरस के किस वैरिएंट से ग्रसित हैं, इस पर बारीकी से निगाह रख रहे हैं।

ब्रिटेन में 36,804 नए केस

जेनेरिक ने कहा कि जिन इलाकों में टियर-4 चरण के प्रतिबंध नहीं हैं, वहां पर क्रिसमस के दौरान उसी तरह की छूट रहेगी, जैसे पहले घोषित की गई थी। उधर, पिछले चौबीस घंटों के दौरान ब्रिटेन में 36,804 लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। महामारी की शुरुआत से लेकर अब तक एक दिन में मरीजों की यह सर्वाधिक संख्या है। 691 लोगों की मौत के साथ मृतकों की कुल तादाद 68,307 हो गई है।

सऊदी अरब ने टीकाकरण को मंजूरी दी

स्विटजरलैंड में टीकाकरण शुरू हो गया है। सबसे पहला टीका 90 वर्षीय महिला को लगाया गया। वहीं जर्मनी में एक दिन में 962 लोगों की मौत हुई है। सऊदी अरब ने कोरोना वैक्सीन की अनुमति दे दी है। बता दें कि टीका निर्माण में सुअर के मांस का प्रयोग होने के चलते कई मुस्लिम देशों ने इसके प्रयोग पर आपत्ति जताई थी।

chat bot
आपका साथी