जापान में तबाही मचाने के बाद दक्षिण कोरिया की ओर बढ़ा तूफान 'हैशन'

जापान में तबाही के बाद तेज हवाओं और भारी बारिश के साथ दक्षिण कोरिया की ओर तूफान हैशन बढ़ रहा है।

By Monika MinalEdited By: Publish:Mon, 07 Sep 2020 09:29 AM (IST) Updated:Mon, 07 Sep 2020 09:29 AM (IST)
जापान में तबाही मचाने के बाद दक्षिण कोरिया की ओर बढ़ा तूफान 'हैशन'
जापान में तबाही मचाने के बाद दक्षिण कोरिया की ओर बढ़ा तूफान 'हैशन'

टोक्यो, एएफपी। तेज हवाओं और भारी बारिश के साथ शक्तिशाली तूफान हैशन ( Typhoon Haishen) अब दक्षिण कोरिया की ओर बढ़ रहा  है। इस तूफान के कारण यहां  एहतियातन लाखों लोगों को सुरक्षित स्थान पर ले जाया जा रहा है। बता दें कि जापान में जापान में 10 लाख लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया गया है। सोमवार सुबह  शुरुआती जायजा के बाद ऐसा माना जा रहा है कि जापान में जितना अधिक  तबाही का अनुमान लगाया गया था उससे कम नुकसान हुआ।

हालांकि तूफान के कारण जापान के दक्षिणी इलाके क्यूशु आइलैंड के हजारों घरों में बिजली नहीं आई। सुबह 7 बजे तूफान सुशिमा आइलैंड (Tsushima island) के उत्तर में यह तूफान था और इसे शक्तिशाली और भारी तूफान के तौर पर वर्गीकृत किया गया था। इसके कारण काफी लोग जख्मी हुए ।  जापान पहुंचने से पहले ही यह अनुमान जता दिया गया था कि दक्षिण कोरिया को भी यह अपने चपेट में ले लेगा। इसके पहले तूफान मेयसक ने दक्षिणी जापान को तबाह कर दिया था। तूफान का चीनी भाषा में शाब्दिक अर्थ है 'सी गॉड यानि समुद्र का भगवान'।

तूफान के खतरे को देखते हुए जापान में करीब 10 लाख लोगों को तटीय इलाकों से हटाकर सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया।  जापान के मौसम विभाग के अधिकारी ने तूफान के लिए अलर्ट जारी करते हुए कहा था, 'मैं सभी से अत्यधिक सावधानी बरतने, स्थानीय अधिकारियों के निर्देशों का पालन करने और अपने स्वयं के जीवन की रक्षा करने का आग्रह कर रहा हूं क्योंकि तेज हवा के शुरू होने के बाद कहीं भी जाना मुश्किल और कठिन होगा इसलिए सरकार के नियमों का पालन करें और सचेत रहें।' मौसम विज्ञान एजेंसी के अनुसार, तूफान हैशन के कारण इस समय हवा की गति 180 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चल रही है। इस तूफान के कारण जापान में दक्षिणी और दक्षिण पश्चिमी की ओर जाने वाली करीब 100 फ्लाइटें रद कर दी गई और 22 हजार सैनिक तैनात किए गए। 

chat bot
आपका साथी