NATO Membership: नाटो सदस्यता को लेकर फिनलैंड और स्वीडन से बुधवार को वार्ता करेगा तुर्की

स्वीडन और फिनलैंड के प्रतिनिधी नाटो की सदस्यता को लेकर बुधवार को तुर्की के अधिकारियों से वार्ता करेंगे। तुर्की के राष्ट्रपति तैयप एर्दोगन ने शनिवार को दोनों नार्डिक देशों के नेताओं के साथ फोन पर बातचीत की और अपनी चिंताओं पर चर्चा की।

By Amit SinghEdited By: Publish:Tue, 24 May 2022 06:38 PM (IST) Updated:Tue, 24 May 2022 06:38 PM (IST)
NATO Membership: नाटो सदस्यता को लेकर फिनलैंड और स्वीडन से बुधवार को वार्ता करेगा तुर्की
फिनलैंड और स्वीडन के प्रतिनिधियों से वार्ता करेगा तुर्की

अंकारा, रायटर: स्वीडन और फिनलैंड के प्रतिनिधी नाटो की सदस्यता को लेकर बुधवार को तुर्की के अधिकारियों से वार्ता करेंगे। तुर्की के विदेश मंत्रालय द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक स्वीडन और फिनलैंड के नाटो में शामिल होने पर आपत्ति जताने वाले तुर्की के राष्ट्रपति तैयप एर्दोगन ने शनिवार को दोनों नार्डिक देशों के नेताओं के साथ फोन पर बातचीत की और अपनी चिंताओं पर चर्चा की। तुर्की का कहना है कि स्वीडन और फिनलैंड कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी (पीकेके) के आतंकवादी समूह और फेतुल्लाह गुलेन के अनुयायियों से जुड़े लोगों को शरण देते हैं। जिन पर अंकारा ने 2016 के तख्तापलट के प्रयास को अंजाम देने का आरोप लगाया था। 

आतंकवाद को लेकर चिंतित है तुर्की

फ़िनलैंड के विदेश मंत्री पेक्का हाविस्टो ने दावोस में हुए वर्ल्ड इकोनामिक फोरम में एक पैनल चर्चा के दौरान कहा, 'हम समझते हैं कि आतंकवाद को लेकर तुर्की की अपनी कुछ सुरक्षा चिंताएं हैं।' उन्होंने आगे कहा कि हमें लगता है कि इन मुद्दों को सुलझाया जा सकता है। कुछ ऐसे मुद्दे भी हो सकते हैं जो सीधे फिनलैंड और स्वीडन से नहीं बल्कि नाटो के अन्य सदस्यों से जुड़े हुए हैं। सोमवार को, तुर्की ने स्वीडन की नाटो सदस्यता बोली का समर्थन करने के लिए पांच शर्तों की रूपरेखा तैयार की, जिसमें मांग की गई कि स्वीडन तुर्की के खिलाफ प्रतिबंध हटा दे, जिसमें हथियार निर्यात प्रतिबंध भी शामिल है।

शनिवार को फोन पर हुई बातचीत

तुर्की के एक अधिकारी ने कहा कि तुर्की स्वीडन और फिनलैंड के साथ अपनी बातचीत में तब तक पीछे नहीं हटेगा जब तक अंकारा की सुरक्षा चिंताओं को दूर करने के लिए ठोस प्रगति नहीं की जाती है।

स्वीडिश विदेश मंत्री एन लिंडे ने एक बयान में कहा, 'कई राजनयिक पहल चल रही हैं।'

बता दें कि स्वीडन और फिनलैंड के नाटो में शामिल होने पर आपत्ति जताने वाले तुर्की के राष्ट्रपति तैयप एर्दोगन ने शनिवार को दोनों नार्डिक देशों के नेताओं के साथ फोन पर बातचीत की और अपनी चिंताओं पर चर्चा की।

chat bot
आपका साथी