Mobile Device Charger: यूरोप में 2024 से मोबाइल और टैबलेट के लिए होगा एक चार्जर, ई-वेस्ट को कम करने की कवायद

यूरोपीय देशों में 2024 से मोबाइल-फोन और टैबलेट के लिए एक ही चार्जर होगा। इसके लिए यूरोपियन यूनियन संसद ने नया कानून पास कर दिया है। नए नियमों के मुताबिक कंपनियों को सभी मोबाइल फोन और टैबलेट के लिए एक समान यूसीबी टाइप-सी चार्जर देना होगा।

By AgencyEdited By: Publish:Wed, 05 Oct 2022 04:29 AM (IST) Updated:Wed, 05 Oct 2022 04:29 AM (IST)
Mobile Device Charger: यूरोप में 2024 से मोबाइल और टैबलेट के लिए होगा एक चार्जर, ई-वेस्ट को कम करने की कवायद
2024 से मोबाइल फोन व टैबलेट के लिए एक ही चार्जर

ब्रसेल्स, एजेंसी। यूरोपीय देशों में 2024 से मोबाइल-फोन और टैबलेट के लिए एक ही चार्जर होगा। इसके लिए यूरोपियन यूनियन संसद ने नया कानून पास कर दिया है। नए नियमों के मुताबिक, कंपनियों को सभी मोबाइल फोन और टैबलेट के लिए एक समान यूसीबी टाइप-सी चार्जर देना होगा।

ई-कचरा में कमी लाने की कवायद

ई-कचरा में कमी लाने के उद्देश्य से लाए गए नए कानून के पक्ष में 602 मत पड़े, जबकि विपक्ष में केवल 13 वोट मिले। इस कानून से उपभोक्ताओं को अधिक टिकाऊ विकल्प मिलेगा। इस कदम से पर्यावरण और उपभोक्ताओं को लाभ मिलेगा। नए यूसीबी टाइप-सी पोर्ट से उच्च गुणवत्ता वाली चार्जिंग और डाटा ट्रांसफर की सुविधा मिलेगी। 2024 के अंत में बेचे जाने वाले सभी प्रकार के मोबाइल, टैबलेट और कैमरों में एकसमान चार्जर होगा। 2026 से यह नियम लैपटाप पर भी लागू हो जाएगा। यह नियम लागू होने के बाद ग्राहकों के पास नई डिवाइस चार्जर के साथ या बिना चार्जर खरीदने का विकल्प मौजूद होगा।

नहीं होगी अलग चार्जर खरीदने की आवश्यकता

नए नियमों के तहत, उपभोक्ताओं को अब हर बार नया उपकरण खरीदने पर अलग चार्जर की आवश्यकता नहीं होगी, क्योंकि वे छोटे और मध्यम आकार के पोर्टेबल इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की पूरी श्रृंखला के लिए एक ही चार्जर का उपयोग करने में सक्षम होंगे। उनके निर्माता के बावजूद, सभी नए मोबाइल फोन, टैबलेट, डिजिटल कैमरा, हेडफोन और हेडसेट, हैंडहेल्ड वीडियोगेम कंसोल और पोर्टेबल स्पीकर, ई-रीडर, कीबोर्ड, चूहों, पोर्टेबल नेविगेशन सिस्टम, ईयरबड्स और लैपटॉप जो एक वायर्ड केबल के माध्यम से रिचार्जेबल होते हैं, ऑपरेटिंग 100 वाट तक की पावर डिलीवरी के साथ, यूएसबी टाइप-सी पोर्ट से लैस होना होगा।

एक जैसी होगी सबकी चार्जिंग स्पीड

फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करने वाले सभी डिवाइस में अब चार्जिंग स्पीड समान होगी, जिससे यूजर्स अपने डिवाइस को किसी भी संगत चार्जर से समान स्पीड से चार्ज कर सकेंगे। यह एक प्रमुख विकास है और तकनीकी नवाचार को प्रोत्साहित करता है। जैसा कि वायरलेस चार्जिंग अधिक प्रचलित हो जाती है, यूरोपीय आयोग को उपभोक्ताओं और पर्यावरण पर नकारात्मक प्रभाव से बचने के लिए 2024 के अंत तक इंटरऑपरेबिलिटी आवश्यकताओं को सुसंगत बनाना होगा, प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है।

chat bot
आपका साथी