अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव पर बोले ऑस्ट्रेलियाई पीएम, ट्रंप ने फोन पर नहीं बनाया था दबाव

Australian PM Scott Morrison ने ट्रंप से फोन पर हुई बात को लेकर बुधवार को पहली बार कहा कि बेहद संक्षिप्त बातचीत हुई थी और ऐसा कुछ नहीं था जिसे मैं दबाव बनाने वाला बता सकूं।

By Dhyanendra SinghEdited By: Publish:Wed, 02 Oct 2019 05:56 PM (IST) Updated:Wed, 02 Oct 2019 07:03 PM (IST)
अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव पर बोले ऑस्ट्रेलियाई पीएम, ट्रंप ने फोन पर नहीं बनाया था दबाव
अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव पर बोले ऑस्ट्रेलियाई पीएम, ट्रंप ने फोन पर नहीं बनाया था दबाव

सिडनी, रायटर। ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मौरिसन ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से पिछले माह फोन पर हुई बातचीत पर सफाई दी है। उन्होंने कहा कि ट्रंप से फोन पर संक्षिप्त बात हुई थी और उन्होंने कोई दबाव नहीं बनाया था। ट्रंप ने पिछले राष्ट्रपति चुनाव में रूसी दखल मामले की जांच में ऑस्ट्रेलिया से मदद मांगने के लिए फोन किया था। अमेरिका के विशेष वकील रॉबर्ट मुलर ने इस मामले की जांच पूरी कर पिछले मार्च में अपनी रिपोर्ट सरकार को सौंप दी थी। न्याय विभाग इस मामले में और जांच कर रहा है।

स्थानीय मीडिया के अनुसार, मौरिसन ने ट्रंप से फोन पर हुई बात को लेकर बुधवार को पहली बार कहा, 'बेहद संक्षिप्त बातचीत हुई थी और ऐसा कुछ नहीं था, जिसे मैं दबाव बनाने वाला बता सकूं। राष्ट्रपति ने ऑस्ट्रेलियाई सरकार और अमेरिकी अटॉर्नी के बीच संपर्क के लिए मुझे फोन किया था। मैं खुश हूं क्योंकि हम ऐसा करने के लिए पहले ही प्रतिबद्धता जता चुके हैं।'

अमेरिका के न्यूयॉर्क टाइम्स अखबार ने अपनी खबर में बताया था कि ट्रंप ने फोन कर मौरिसन को अमेरिकी अटॉर्नी विलियम बार और न्याय विभाग की जांच में सहयोग के लिए कहा है। ट्रंप को उम्मीद है कि इस जांच से मुलर की रिपोर्ट अविश्वसनीय हो जाएगी।

जांच में ऑस्ट्रेलियाई कनेक्शन

मुलर की जांच में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व विदेश मंत्री अलेक्जेंडर डाउनर के कारण गति आई थी। 2016 में डाउनर ब्रिटेन में ऑस्ट्रेलिया के शीर्ष राजनयिक थे। उस समय डाउनर ने ट्रंप के चुनाव अभियान के करीबी सहयोगी रहे जॉर्ज पापाडोपोलोस से कथित रूप से कहा था कि रूस के पास हिलेरी क्लिंटन की छवि को नुकसान पहुंचाने वाली जानकारी है। राष्ट्रपति चुनाव में हिलेरी ट्रंप की प्रतिद्वंद्वी थीं।

chat bot
आपका साथी