Russia Ukraine War: डेनमार्क, जर्मनी और नीदरलैंड ने 100 लेपर्ड 1 टैंक यूक्रेन भेजने का किया फैसला

डेनमार्क जर्मनी और नीदरलैंड की योजनाओं के बारे में संयुक्त बयान में कहा गया है कि यूक्रेन को आने वाले महीनों में कम से कम 100 लेपर्ड 1 ए 5 टैंक प्राप्त होंगे साथ ही प्रशिक्षण रसद सहायता स्पेयर पार्ट्स और एक गोला बारूद पैकेज भी मिलेगा।

By AgencyEdited By: Publish:Wed, 08 Feb 2023 04:51 AM (IST) Updated:Wed, 08 Feb 2023 04:51 AM (IST)
Russia Ukraine War: डेनमार्क, जर्मनी और नीदरलैंड ने 100 लेपर्ड 1 टैंक यूक्रेन भेजने का किया फैसला
कम से कम 100 पुराने लेपर्ड टैंक 1 यूक्रेन भेजा जाएगा।(फोटो सोर्स: रायटर)

बर्लिन, एजेंसी। रूस के खिलाफ युद्ध में यूक्रेन की मदद के लिए डेनमार्क, जर्मनी और नीदरलैंड ने फैसला किया है कि कम से कम 100 पुराने लेपर्ड टैंक 1 यूक्रेन भेजा जाएगा। यूक्रेनी रक्षा मंत्री ओलेक्सी रेजनिकोव ने कहा कि जर्मन रक्षा मंत्री बोरिस पिस्टोरियस ने यूक्रेन की राजधानी कीव के औचक दौरे करने के बाद घोषणा की कि गर्मियों तक 20 से 25 टैंक यूक्रेन को मिल जाएंगे। वहीं, साल के अंत तक लगभग 80 और 2024 में 100 और टैंक यूक्रेन पहुंच जाएंगे।

100 लेपर्ड 1 टैंक यूक्रेन को मुहैया कराया जाएगा

डेनमार्क, जर्मनी और नीदरलैंड की योजनाओं के बारे में संयुक्त बयान में कहा गया है कि यूक्रेन को आने वाले महीनों में कम से कम 100 लेपर्ड 1 ए 5 टैंक प्राप्त होंगे साथ ही प्रशिक्षण, रसद सहायता, स्पेयर पार्ट्स और एक गोला बारूद पैकेज भी मिलेगा। नीदरलैंड की रक्षा मंत्री कास्जा ओलोंग्रेन ने कहा कि लेपर्ड 1, एक पुराना मॉडल होने के बावजूद निश्चित रूप से अभी भी काफी कारगर है।

कई देशों द्वारा दबाव बनाने के बाद टैंक देने के लिए राजी हुआ जर्मनी

उन्होंने बताया कि यह टैंक निश्चित रूप से यूक्रेन की सेना के लिए उपयोगी होंगे, और कई रूसी टैंकों से भी बेहतर होंगे। गौतलब है कि लेपर्ड 2 टैंक को चलाने के लिए यूक्रेन के सेनाओं की ट्रेनिंग हो रही है। बता दें कि जर्मनी ने पहले भारी हथियारों से यूक्रेन की मदद करने से मना कर दिया था, लेकिन कई देशों द्वारा जर्मनी पर दबाव बनाया गया, जिसके बाद देश लेपर्ड 2 टैंक की सीमित सप्लाई देने के लिए राजी हुआ।

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की के चीफ ऑफ स्टाफ एंड्री यरमक ने कुछ दिनों पहले कहा था कि हमें 10 या 20 टैंक नहीं, बल्कि सैंकड़ों की तादाद में टैंक की जरूरत है। हमारा लक्ष्य है कि जो हमारी सीमा में जबरदस्ती आ चुके हैं, उनके खिलाफ हम कार्रवाई करें।

यह भी पढ़ें: India-Russia Ties: रूसी राजदूत डेनिस अलीपोव ने कहा- भारत के साथ संबंधों में विविधता लाना चाहता है रूस

chat bot
आपका साथी