Russia-Ukraine War: यूक्रेन पर रूसी हमले में 17 लोगों की मौत, 60 से अधिक घायल; राष्ट्रपति जेलेंस्की ने पश्चिमी देशों से मांगी मदद

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने रूसी हमले के कुछ घंटे बाद पश्चिमी देशों से हथियारों की आपूर्ति करने की मांग की जिससे रूस को जवाब दिया जा सके। चेर्निहिव के कार्यवाहक मेयर ओलेक्जंडर लोमेको ने बताया कि बुधवार सुबह नौ बजे के बाद शहर के व्यस्त इलाके में तीन जोरदार धमाके हुए। इससे एक बहुमंजिला इमारत ध्वस्त हो गई।

By Jagran NewsEdited By: Siddharth Chaurasiya Publish:Wed, 17 Apr 2024 11:55 PM (IST) Updated:Wed, 17 Apr 2024 11:55 PM (IST)
Russia-Ukraine War: यूक्रेन पर रूसी हमले में 17 लोगों की मौत, 60 से अधिक घायल; राष्ट्रपति जेलेंस्की ने पश्चिमी देशों से मांगी मदद
यूक्रेन के शहरों पर रूसी हमले जारी हैं। उसने बुधवार को उत्तरी यूक्रेन के शहर चेर्नेहिव को निशाना बनाया।

रॉयटर्स, कीव। यूक्रेन के शहरों पर रूसी हमले जारी हैं। उसने बुधवार को उत्तरी यूक्रेन के शहर चेर्नेहिव को निशाना बनाया। मिसाइल हमले में कम से कम 17 नागरिकों की मौत हो गई और 60 से अधिक लोग घायल हो गए, जिसमें तीन बच्चे शामिल हैं। हमले में नागरिक ढांचे व अस्पताल को नुकसान पहुंचा है।

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने हमले के कुछ घंटे बाद पश्चिमी देशों से हथियारों की आपूर्ति करने की मांग की, जिससे रूस को जवाब दिया जा सके। चेर्निहिव के कार्यवाहक मेयर ओलेक्जंडर लोमेको ने बताया कि बुधवार सुबह नौ बजे के बाद शहर के व्यस्त इलाके में तीन जोरदार धमाके हुए। इससे एक बहुमंजिला इमारत ध्वस्त हो गई।

उन्होंने कहा कि दुर्भाग्यपूर्ण है कि रूस नागरिकों और नागरिक ढांचों के विरुद्ध आतंकी कार्रवाई करने से बाज नहीं आ रहा है। आंतरिक मंत्री इहोर क्लीमेंको ने टेलीग्राम एप पर लिखा कि बचाव कार्य जारी है। हमले में लोगों की जान जाने के अलावा चार बहुमंजिला इमारत और एक अस्पताल, एक शैक्षणिक संस्थान, दर्जनभर कारों को नुकसान पहुंचा है।

कहा, रूस ने हमले में तीन इस्कंदर क्रूज मिसाइलों का प्रयोग किया। वहीं, रूस ने नागरिकों व नागरिक ढांचों पर हमले से इन्कार किया है। रूस, यूक्रेन के एयर डिफेंस को लगातार निशाना बना रहा है। यूक्रेन को अमेरिका से महत्वपूर्ण फंड नहीं मिल पा रहा है, क्योंकि कांग्रेस (संसद) में रिपब्लिकन ने इसे महीनों से रोक रखा है। वहीं यूरोपीय संघ समय से हथियारों की आपूर्ति करने में विफल रहा है।

हमारे पास नहीं बचीं हैं मिसाइलें: जेलेंस्की

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने पीबीएस न्यूजआवर को दिए एक साक्षात्कार में कहा है कि हम अपने बिजली संयंत्रों पर रूस के हाल के हवाई हमलों को विफल नहीं कर सके, क्योंकि हमारे पास अब मिसाइलें नहीं बची हैं। उन्होंने कहा कि रूस ने त्रिपिल्स्का बिजली संयंत्र को लक्षित कर 11 मिसाइलें दागी थीं। हमने शुरुआत की सात मिसाइलों को नष्ट कर दिया था, लेकिन बाद की मिसाइलों ने संयंत्र को पूरी तरह तबाह कर दिया।

chat bot
आपका साथी