हांगकांग पुलिस के हाथ हुए और मजबूत, बिना वारंट तलाशी लेने समेत मिले कई अधिकार

कानून के अमल में आने के बाद पुलिस को जहां बिना वारंट के तलाशी लेने का अधिकार होगा वहीं संदिग्धों को शहर छोड़ने से रोकने सहित तमाम अन्य कार्रवाई करने की आजादी होगी।

By Tilak RajEdited By: Publish:Tue, 07 Jul 2020 04:32 PM (IST) Updated:Tue, 07 Jul 2020 04:32 PM (IST)
हांगकांग पुलिस के हाथ हुए और मजबूत, बिना वारंट तलाशी लेने समेत मिले कई अधिकार
हांगकांग पुलिस के हाथ हुए और मजबूत, बिना वारंट तलाशी लेने समेत मिले कई अधिकार

हांगकांग, एपी। हांगकांग में लागू किए गए राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत पुलिस को व्यापक अधिकार मिले हैं। कानून के अमल में आने के बाद पुलिस को जहां बिना वारंट के तलाशी लेने का अधिकार होगा, वहीं संदिग्धों को शहर छोड़ने से रोकने सहित तमाम अन्य कार्रवाई करने की आजादी होगी। बता दें कि हांगकांग सरकार ने सोमवार रात शहर के राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के अनुच्छेद-43 के ब्योरे जारी किए, जिसमें इन कदमों के बारे में बताया गया है।

नियमों के मुताबिक, पुलिस को अपवाद परिस्थितियों में बिना वारंट के तलाशी लेने का अधिकार होगा। पुलिस उस वारंट के लिए भी आवेदन दे सकती है, जिसके तहत राष्ट्रीय सुरक्षा कानून का उल्लंघन करने वाले संदिग्ध व्यक्ति को अपने यात्रा दस्तावेज सौंपने होंगे, जिससे वह हांगकांग से बाहर नहीं जा सकेगा। इसके अलावा अगर कोई संपत्ति राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे में डालने वाली मालूम होती है, तो उस संपत्ति को कुर्क या जब्त करने के लिए लिखित नोटिस या निरोधक आदेश जारी किए जा सकते हैं।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और प्रकाशकों के साथ ही इंटरनेट सेवा प्रदाताओं को भी उन प्रकाशित और प्रसारित संदेशों को हटाने का आदेश दिया जा सकता है, जो राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे में डालने संबंधी अपराध से संबंधित हों। जो भी सेवा प्रदाता इन नियमों का अनुपालन नहीं करेगा, उस पर एक लाख हांगकांग डॉलर (12,903 डॉलर) का जुर्माना लगाने के साथ ही छह महीने जेल की सजा दी जा सकती है। भड़काऊ संदेश पोस्ट करने वाले व्यक्तियों को भी संदेश हटाने को कहा जा सकता है या उन्हें भी इसी तरह का जुर्माना भरने के साथ एक साल की कैद हो सकती है।

सोमवार को क्रियान्वयन नियमों के जारी होने से पहले यन नियमों के जारी होने से पहले फेसबुक, वाट्सएप और टेलीग्राम ने कहा कि वे यूजर डाटा को लेकर प्रवर्तन एजेंसियों के अनुरोध को फिलहाल स्वीकार नहीं करेंगे। इन नियमों के तहत, हांगकांग की मुख्य कार्यकारी कैरी लैम पुलिस को संचार माध्यमों पर रोक लगाने और निगरानी करने का भी अधिकार दे सकती हैं। इसके अलावा विदेशी राजनीतिक संगठन या ताइवान राजनीतिक संगठन या व्यक्तिगत एजेंटों को हांगकांग से जुड़ी उनकी गतिविधियों के ब्योरे देने के लिए लिखित नोटिस जारी किया जा सकता है।

chat bot
आपका साथी