उत्तर कोरिया ने पनडुब्बी से दागी जाने वाली मिसाइलों का किया परीक्षण, देश की सरकारी न्यूज एजेंसी ने दी जानकारी

उत्तर कोरिया ने फिर से अपने पूर्वी तट से दो मिसाइलों का परीक्षण किया है। दोनों मिसाइलों का परीक्षण अमेरिका और दक्षिण कोरियाई सेनाओं द्वारा बड़े पैमाने पर संयुक्त सैन्य अभ्यास शुरू करने से एक दिन पहले किया गया था। मिसाइलों को 8.24 योंगंग जहाज से दागा गया। फाइल फोटो।

By AgencyEdited By: Publish:Mon, 13 Mar 2023 04:55 AM (IST) Updated:Mon, 13 Mar 2023 04:55 AM (IST)
उत्तर कोरिया ने पनडुब्बी से दागी जाने वाली मिसाइलों का किया परीक्षण, देश की सरकारी न्यूज एजेंसी ने दी जानकारी
उत्तर कोरिया ने पनडुब्बी से दागी जाने वाली मिसाइलों का किया परीक्षण।

सियोल, एपी। उत्तर कोरिया ने सोमवार को कहा कि उसने अपने पूर्वी तट से एक पनडुब्बी से दो क्रूज मिसाइलों का परीक्षण किया। ये मिसाइल देश में किए जाने वाले हथियारों के परीक्षण की श्रृंखला में सबसे नवीनतम है। मालूम हो कि रविवार को यह परीक्षण अमेरिका और दक्षिण कोरियाई सेनाओं द्वारा बड़े पैमाने पर संयुक्त सैन्य अभ्यास शुरू करने से एक दिन पहले किया गया था। दोनों देशों के बीच सैन्य अभ्यास को उत्तर कोरिया अपने ऊपर आक्रमण के लिए पूर्वाभ्यास के रूप में देख रहा है।

अमेरिकी और दक्षिण कोरियाई सैन्य बलों को जवाब है यह परीक्षण

देश की आधिकारिक कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी (KCNA) ने सोमवार को कहा कि इन दोनों मिसाइलों का परीक्षण हथियार प्रणाली की विश्वसनीयता की पुष्टि करने और देश की पनडुब्बी इकाइयों के पानी के नीचे-से-सतह आक्रामक अभियानों का आकलन करने के लिए किया गया था। उत्तर कोरिया का मिसाइल परीक्षण अमेरिका और दक्षिण कोरिया के सैन्य बलों के लिए भारी शक्तिशाली बलों के साथ जवाब देने के उत्तर के संकल्प को दर्शाता है।

1500 किलोमीटर दूर लक्ष्य को भेदा

कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी ने यह भी संकेत दिया कि उत्तर कोरिया का का उद्देश्य परमाणु हथियार से परीक्षण की गई क्रूज मिसाइलों को शक्तिशाली बनाना है। एजेंसी के मुताबिक, मिसाइलों ने दो घंटे से अधिक समय तक उड़ान भरी। केसीएनए के मुताबिक, मिसाइल ने देश के पूर्वी तट से पानी में आकृति-आठ के आकार का पैटर्न बनाया और 1,500 किलोमीटर दूर लक्ष्य को भेदा। मिसाइलों को 8.24 योंगंग जहाज से दागा गया था।

पिछले साल भी इसी जहाज से हुआ था मिसाइल का परीक्षण

केसीएनए ने एक पनडुब्बी का जिक्र करते हुए कहा कि उत्तर कोरिया ने 2016 के बाद से अपने सभी ज्ञात पनडुब्बी-प्रक्षेपित बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षणों का संचालन किया है। मालूम हो कि पिछले अक्टूबर में जलाशय के नीचे साइलो से हथियार का परीक्षण करने के बाद से रविवार की कार्रवाई उत्तर की पहली पानी के नीचे से लॉन्च की गई मिसाइल परीक्षण थी। पिछले मई में देश ने उसी जहाज से कम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया था।

chat bot
आपका साथी