N Korea Fires Missile: उत्तर कोरिया ने टोक्यो के ऊपर से दागी बैलिस्टिक मिसाइल, जापान ने लोगों को किया अलर्ट

कोरिया के ज्वाइंट चीफ आफ स्टाफ के अनुसार उत्तर कोरिया ने अपने पूर्वी तट से एक बैलिस्टिक मिसाइल दागी है। मिसाइल लांच की रिपोर्ट आने के बाद जापानी सरकार ने नागरिकों को सुरक्षित जगह पर जाने के लिए भी कहा।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Tue, 04 Oct 2022 04:49 AM (IST) Updated:Tue, 04 Oct 2022 07:36 AM (IST)
N Korea Fires Missile: उत्तर कोरिया ने टोक्यो के ऊपर से दागी बैलिस्टिक मिसाइल, जापान ने लोगों को किया अलर्ट
किम जोंग उन के देश ने फिर दागी मिसाइल।

सियोल, एजेंसी। उत्तर कोरिया ने मंगलवार को एकबार फिर बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया। दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ आफ स्टाफ के अनुसार उत्तर कोरिया ने अपने पूर्वी तट से एक बैलिस्टिक मिसाइल दागी है। उत्तर कोरिया द्वारा टोक्यो के ऊपर से अज्ञात बैलिस्टिक मिसाइल दागे जाने के बाद जापान ने मंगलवार को अपने निवासियों से आश्रय स्थलों को खाली करने का आग्रह किया। क्योडो न्यूज के अनुसार, मंगलवार तड़के सरकार ने अलर्ट जारी कर जापान के सबसे उत्तरी मुख्य द्वीप होक्काइडो और देश के उत्तरपूर्वी प्रांत आओमोरी के निवासियों से इमारतों के अंदर रहने का आग्रह किया। मिसाइल लांच की रिपोर्ट आने के बाद जापानी सरकार ने नागरिकों को सुरक्षित जगह पर जाने के लिए भी कहा। बता दें कि किम जोंग उन के देश ने एक हफ्ते में यह पांचवां मिसाइल टेस्ट किया है।

अमेरिका और दक्षिण कोरिया के संयुक्त अभ्यास से नाराज

बता दें कि उत्तर कोरिया ने एक हफ्ते में इतने सारे मिसाइल टेस्ट अमेरिका और दक्षिण कोरिया द्वारा सैन्य अभ्यास के बाद किए हैं। उत्तर कोरियाई प्रमुख किम जोंग ने पहले ही दोनों देशों को यह अभ्यास न करने की चेतावनी दी थी।  अमेरिका, जापान और दक्षिण कोरिया के बीच यह सैन्‍य अभ्‍यास हुआ था। इसमें नौसेना बलों के साथ त्रिपक्षीय पनडुब्बी रोधी अभ्यास किया गया था।

जापान-दक्षिण कोरिया की चिंता बढ़ी 

उत्‍तर कोरिया जब भी कोई मिसाइल टेस्‍ट करता है वो जापान और दक्षिण कोरिया के लिए चिंता का विषय बन ही जाता है। ज्यादातर इन मिसाइलों का निशाना जापान सागर होता है। इसी क्षेत्र में जापान और दक्षिण कोरिया ने अमेरिका के साथ पनडुब्बी सैन्य अभ्यास किया था। 

अमेरिका की धमकी रही बेअसर

अमेरिका कई बार उत्तर कोरिया को मिसाइल परीक्षण न करने की चेतावनी दे चुका है, लेकिन किम जोंग किसी की बात मानने वालों में कहां है। जापान द्वारा मिसाइल टेस्ट की बात बताने पर अमेरिका ने उत्‍तर कोरिया के इस टेस्‍ट को गलत बताते हुए दोनों क्षेत्रों में अस्थिरता का संकट पैदा होने की बात कही थी।

यह भी पढ़ें- उत्‍तर कोरिया की 7 दिनों में 4 मिसाइल टेस्‍ट के आखिर क्‍या हैं मायनें, किसकी तरह है इसका संकेत

chat bot
आपका साथी