उत्‍तर कोरियाई नेता किम जोंग उन का नया जुनून, लांच किया धूमपान विरोधी वेबसाइट

खास बात यह है कि उत्‍तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन देश को धूमपान की लत से दूर रखना चाहते हैं लेकिन वह खुद इसके आदी हैं।

By Ramesh MishraEdited By: Publish:Sun, 23 Aug 2020 03:35 PM (IST) Updated:Sun, 23 Aug 2020 03:35 PM (IST)
उत्‍तर कोरियाई नेता किम जोंग उन का नया जुनून, लांच किया धूमपान विरोधी वेबसाइट
उत्‍तर कोरियाई नेता किम जोंग उन का नया जुनून, लांच किया धूमपान विरोधी वेबसाइट

सोल, एजेंसी। अपने मिसाइल कार्यक्रम को लेकर सुर्खियों में रहने वाला उत्‍तर कोरिया धूमपान विरोधी वेबसाइट के कारण एक बार फ‍िर चर्चा में है। जी हां, उत्‍तर कोरिया ने एक धूमपान विरोधी वेबसाइट लांच किया है। राज्‍य मीडिया के हवाले से कहा गया है कि प्‍योंगयांग ने इस वेबसाइट की शुरुआत अपने ही इंटरनेट नेटवर्क सिस्‍टम पर किया है। खास बात यह है कि उत्‍तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन देश को धूमपान की लत से दूर रखना चाहते हैं, लेकिन वह खुद इसके आदी हैं।

विदेशी सिगरेट और इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट के आयात पर प्रतिबंध

योनहाप समाचार एजेंसी ने नॉर्थ कोरियाई आउटलेट के हवाले से कहा है कि धूमपान विरोधी अनुसंधान केंद्र ने पिछले महीने देश के कंप्यूटर नेटवर्क सिस्टम पर 'एंटी-स्मोकिंग 1.0' साइट की सराहना की, ताकि जनता को धूमपान छोड़ने के बारे में जानकारी मिल सके। उत्तर कोरिया ने हाल के वर्षों में देश में धूमपान विरोधी प्रयासों को आगे बढ़ा रहा है। पिछले वर्ष प्‍योंगयांग ने अपने कानून में संशोधन करते हुए विदेशी सिगरेट और इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट के आयात पर पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया था। उत्‍तर कोरिया ने कहा है कि लोगों को विज्ञान आधारित जानकारी प्रदान करने की दिशा में धूमपान विरोधी अभियान एक महत्‍वपूर्ण पहल है। लोगों को बाहरी जानकारी तक पहुंचने से रोकने के लिए वैश्विक इंटरनेट से डिस्कनेक्ट किया गया है।

अधिकारियों से बातचीत के दौरान हाथ में सिगरेट पकड़ कर रखते किम 

उत्‍तर कोरिया में धूमपान निषेध के बावजूद नेता किम जोंग उन ने अपनी नशे की आदत को नहीं छोड़ा है। राज्‍य के मीडिया आउटलेट और बैठकों में वह अक्‍सर अधिकारियों से बातचीत के दौरान हाथ में सिगरेट पकड़ कर रखते हैं। किम लंबे समय से धूमपान करने के आदी हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ अपने दूसरे शिखर सम्मेलन के लिए वियतनाम की यात्रा के दौरान धूमपान पर विराम लगाते देखा गया था। उस समय यह बात सुर्खियों में थी। हालांकि, तस्वीरों में उन्हें अपनी बहन किम यो-जोंग के साथ एक रेलवे प्लेटफॉर्म पर धूम्रपान करते हुए दिखाया गया है।  

chat bot
आपका साथी