फिर से उत्तर कोरिया ने दागी बैलिस्टिक मिसाइल- जापान

उत्तर कोरिया द्वारा शुरू किए गए परीक्षण ने दक्षिण कोरिया और संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ बातचीत रुकी हुई है। इस बीच अस्थिर अंतरराष्ट्रीय स्थिति का मुकाबला करने और सेना को मजबूत करने के लिए नेता किम जोंग उन ने नए साल पर इस संकल्प को रेखांकित किया था।

By Monika MinalEdited By: Publish:Tue, 11 Jan 2022 06:27 AM (IST) Updated:Tue, 11 Jan 2022 06:33 AM (IST)
फिर से उत्तर कोरिया ने दागी बैलिस्टिक मिसाइल- जापान
फिर से उत्तर कोरिया ने दागी बैलिस्टिक मिसाइल- जापान

टोक्यो, रायटर्स। जापान के तटरक्षकोंं के अनुसार उत्तर कोरिया की ओर से एक बैलिस्टिक मिसाइल फिर से दागी गई है। इस साल के पहले सप्ताह में ही उत्तर कोरिया ने इस तरह की दूसरी फायरिंग की है। जापान और दक्षिण कोरिया दोनों ने ही इसकी पुष्टि की । जापान के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि ऐसा लगता है कि यह एक बैलिस्टिक मिसाइल थी।  दरअसल कुछ दिन पहले ही उत्तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग उन ने अपनी सेना से सैन्य कार्रवाइयों में  तेजी लाने का आग्रह किया था। बता दें कि  दक्षिण कोरिया की सेना ने भी बिना किसी जानकारी के ऐसे ही एक प्लान पर काम शुरू कर दिया है।

पिछले सप्ताह ही उत्तर कोरिया ने कहा था कि उसने एक हाइपरसोनिक मिसाइल दागी जो लक्ष्य को सफलतापूर्वक भेद दिया। उत्तर कोरिया द्वारा शुरू किए गए परीक्षण ने दक्षिण कोरिया और संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ बातचीत रुकी हुई है। इस बीच अस्थिर अंतरराष्ट्रीय स्थिति का मुकाबला करने और सेना को मजबूत करने के लिए नेता किम जोंग उन ने नए साल पर इस संकल्प को रेखांकित किया था।

 इससे पहले अक्‍टूबर महीने में उत्‍तर कोरिया ने आखिरी बार अपना मिसाइल परीक्षण किया था। उत्‍तर कोरिया ने अपनी सबमरीन से दागे जाने वाली मिसाइल का परीक्षण किया था। जापान के पीएम फूमिओ किशिदा ने उत्‍तर कोरिया के ताजा मिसाइल टेस्‍ट की पुष्टि की। उन्‍होंने कहा कि हम यह पता लगा रहे हैं कि मिसाइल कहीं जापान के विशेष आर्थिक क्षेत्र में तो नहीं गिरी।

प्रधानमंत्री किशिदा ने कहा कि यह बहुत दुखद है कि उत्‍तर कोरिया पिछले साल से ही मिसाइल का परीक्षण कर रहा है। इससे पहले उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने अपने शासन के 10 साल पूरा होने के मौके पर देश को संबोधित किया था। इस दौरान उन्होंने परमाणु बम और अमेरिका की तुलना में ट्रैक्टर के कारखानों और स्कूल ड्रेस का अधिक जिक्र किया। ऐसा पहली बार देखा गया है जब किम जोंग ने हथियारों और सेना को मजबूत करने के बजाए देश के विकास से जुड़ी बातें की है। संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट के अनुसार, उत्तर कोरिया इस समय भुखमरी के दौर से गुजर रहा है। ऐसे में किम जोंग अपनी जनता को इस मुश्किल वक्त से निकालने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं।

chat bot
आपका साथी