उत्तर कोरिया ने पूर्वी जल क्षेत्र की ओर फिर दागीं बैलिस्टिक मिसाइलें, बीते दो हफ्तों में छठा प्रक्षेपण

पिछले दो हफ्तों से भी कम वक्त में उत्तर कोरिया का यह छठा मिसाइल प्रक्षेपण है। दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ ने बताया कि यह मिसाइल गुरुवार सुबह दागी गई। लेकिन उन्होंने इस संबंध में और कोई जानकारी नहीं दी है।

By AgencyEdited By: Publish:Thu, 06 Oct 2022 06:39 AM (IST) Updated:Thu, 06 Oct 2022 06:39 AM (IST)
उत्तर कोरिया ने पूर्वी जल क्षेत्र की ओर फिर दागीं बैलिस्टिक मिसाइलें, बीते दो हफ्तों में छठा प्रक्षेपण
उत्तर कोरिया ने फिर दागीं बैलिस्टिक मिसाइलें

सिओल, एपी: उत्तर कोरिया ने एक बार फिर गुरुवार को बैलिस्टिक मिसाइलें दागी हैं। दक्षिण कोरिया की सेना द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक उत्तर कोरिया ने पूर्व की ओर मिसाइलें दागी हैं। पिछले दो हफ्तों से भी कम वक्त में उत्तर कोरिया का यह छठा मिसाइल प्रक्षेपण है। दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ ने बताया कि यह मिसाइल गुरुवार सुबह दागी गई। लेकिन उन्होंने इस संबंध में और कोई जानकारी नहीं दी है।

टोक्यो के ऊपर से मिसाइल प्रक्षेपण

इससे पहले उत्तर कोरिया ने बीते मंगलवार को जापान की राजधानी टोक्यो के ऊपर से बैलिस्टिक मिसाइल दागी थी। जिसके बाद देश की सरकार ने लोगों के बीच अलर्ट जारी कर दिया था। बीते पांच सालों में यह पहला मौका था जब उत्तर कोरिया ने जापान के ऊपर से मिसाइल दागी। विशेषज्ञों का मानना है कि मंगलवार को दागी गई मिसाइल में एक मध्यम दूरी की मिसाइल थी, जो अमेरिकी प्रशांत क्षेत्र गुआम और उससे आगे तक पहुंचने में सक्षम है।

चार मिसाइलों का किया गया प्रक्षेपण

अमेरिका और दक्षिण कोरिया ने बुधवार सुबह कोरियाई प्रायद्वीप के पूर्वी तट से चार मिसाइलों को लॉन्च किया था। जो कि जापान पर एक बैलिस्टिक मिसाइल के उत्तर कोरिया के प्रक्षेपण के जवाब में था। इससे पहले, मंगलवार को, अमेरिका और दक्षिण कोरिया ने शुरू किए बमबारी अभ्यास के साथ लॉन्च का जवाब दिया, जिसमें दक्षिण कोरियाई एफ -15 के फाइटर जेट शामिल था। 

chat bot
आपका साथी