न्यूजीलैंड में डेढ़ माह बाद कोई नया मामला नहीं, सख्त नियमों से मिली जीत

न्यूजीलैंड में अब तक कोरोना के कुल 1500 मामले सामने आए हैं। इनमें से 20 लोगों की मौत हो चुकी है।

By Neel RajputEdited By: Publish:Mon, 04 May 2020 04:03 PM (IST) Updated:Mon, 04 May 2020 04:03 PM (IST)
न्यूजीलैंड में डेढ़ माह बाद कोई नया मामला नहीं, सख्त नियमों से मिली जीत
न्यूजीलैंड में डेढ़ माह बाद कोई नया मामला नहीं, सख्त नियमों से मिली जीत

वेलिंगटन, एपी। न्यूजीलैंड में करीब डेढ़ माह बाद सोमवार को कोरोना संक्रमण का कोई नया मामला सामने नहीं आया है। बताया जा रहा है कि देश को कोरोना पर यह जीत सख्त नियम अपनाने के कारण मिली है। स्वास्थ्य विभाग के महानिदेशक एश्ले ब्लूमफील्ड ने कहा, यह नतीजा उत्साहजनक है। न्यूजीलैंड में अब तक कोरोना के कुल 1500 मामले सामने आए हैं। इनमें से 20 लोगों की मौत हो चुकी है।

संक्रमण के प्रसार पर काबू पाने के बाद भी न्यूजीलैंड में लॉकडाउन में फिलहाल ज्यादा छूट नहीं दी गई है। ज्यादातर खुदरा दुकानें और रेस्तरां अब भी बंद हैं। छात्रों के लिए ऑनलाइन माध्यम से शिक्षा देने की व्यवस्था की गई है। संक्रमण फिर से फैलने से रोकने के लिए शारीरिक दूरी के नियमों का पालन किया जा रहा है।

जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के अनुसार कोरोना महामारी की वजह से दुनियाभर में अब तक 2 लाख 47 हजार 306 लोगों की मृत्यु हो चुकी है, जबकि वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 35 लाख को पार कर गई है। कोरोना वायरस की महामारी से सबसे ज्यादा अमेरिका प्रभावित हुआ है। यहां संक्रमितों का आंकड़ा 11 लाख 57 हजार 687 हो गया है। वहीं वायरस से जान गंवाने वालों की कुल संख्या 67,674 हो गई है। 

अमेरिका के बाद इटली, यूनाइटेड किंगडम, फ्रांस, जर्मनी, रूस, तुर्की और स्पेन हैं। इन सभी देशों में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 1 लाख के पार पहुंच चुका है और मरने वालों की संख्या इन देशों में काफी ज्यादा है। स्पेन और इटली में कोरोना के मामले 2 लाख से भी ऊपर हैं। कोरोना वायरस के चलते ज्यादातर देशों में लॉकडाउन लागू किया गया है ताकि लोग एक दूसरे के संपर्क में कम आएं और सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखें। सोशल डिस्टेंसिंग ही इस घातक वायरस से निपटने का सबसे कारगर रास्ता है। भारत में भी कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच लॉकडाउन 17 मई तक के लिए लागू कर दिया गया है यहां अब तक 40 हजार से ज्यादा मामले दर्ज किए जा चुके हैं।

chat bot
आपका साथी