जिहादियों ने नाइजीरिया में संयुक्त राष्ट्र सहायता हेलीकॉप्टर में लगाई आग, 2 मरे

संदिग्ध इस्लामी चरमपंथियों ने पूर्वोत्तर नाइजीरिया में संयुक्त राष्ट्र के एक हेलिकॉप्टर में आग लगा दी।

By Nitin AroraEdited By: Publish:Mon, 06 Jul 2020 08:59 AM (IST) Updated:Mon, 06 Jul 2020 09:24 AM (IST)
जिहादियों ने नाइजीरिया में संयुक्त राष्ट्र सहायता हेलीकॉप्टर में लगाई आग, 2 मरे
जिहादियों ने नाइजीरिया में संयुक्त राष्ट्र सहायता हेलीकॉप्टर में लगाई आग, 2 मरे

डकार, एपी। संदिग्ध इस्लामी चरमपंथियों ने सप्ताहांत में पूर्वोत्तर नाइजीरिया में संयुक्त राष्ट्र के एक हेलिकॉप्टर में आग लगा दी, जिसमें दो लोगों की मौत हो गई जो लंबे समय से प्रभावित क्षेत्रों में लोगों को राहत सामग्री बांट रहे थे। राष्ट्रपति मुहम्मदु बुहारी ने चरमपंथी समूह बोको हराम से जुड़े आतंकवादियों पर हमले का आरोप लगाया और रविवार शाम को चेतावनी दी कि हमलावर गंभीर परिणामों के बिना नहीं जाएंगे।

राष्ट्रपति ने एक बयान में कहा, 'बोको हराम आतंकवादी स्पष्ट रूप से बैक फुट पर हैं और निर्दोष नागरिकों पर उनके बढ़ते हमलों, संयुक्त राष्ट्र के मानवीय कार्यकर्ताओं सहित उनके हताशा का हिस्सा हैं, यह साबित करने के लिए कि वे अभी भी मजबूत हैं।' पूर्वोत्तर नाइजीरिया में सक्रिय सहायता समूहों के लिए सुरक्षा लंबे समय से एक चिंता का विषय रही है, जहां बोको हराम के दशक लंबे विद्रोह के बीच मानवीय कार्यकर्ताओं का अपहरण और हत्या कर दी गई है।

शनिवार के हमले के लिए ज़िम्मेदारी का तत्काल दावा नहीं किया गया था, हालांकि यह बोको हराम के गुट ने नागरिकों को चेतावनी दी थी कि यदि वे मानवीय समूहों या सेना की मदद करते हैं तो उन्हें निशाना बनाया जा सकता है। तो इससे कहा गया कि यह हमला उसके द्वारा किया गया है। वहीं बता दें कि स्प्लिन्टर समूह को पहले सरकार के खिलाफ विद्रोह के हिस्से के रूप में मुस्लिम नागरिकों को लक्षित करने के लिए नहीं जाना जाता था।

नाइजीरिया में अमेरिका के मानवीय समन्वयक एडवर्ड कल्लन ने कहा कि मरने वालों में एक 5 साल का बच्चा भी शामिल है। चालक दल के सदस्यों को चोट नहीं आई और बोर्नो राज्य में हेलीकॉप्टर पर गोलियां चलने के समय कोई सहायता कर्मी वहां मौजूद नहीं था।

उन्होंने कहा कि यू.एन ह्यूमनिटेरियन एयर सर्विस घायल नागरिकों को निकालने के लिए आवश्यक है और मानवीय पहुंच को सुविधाजनक बनाने के लिए रीढ़ की हड्डी बनी हुई है। बता दें कि पूर्वोत्तर नाइजीरिया में जिहादी हिंसा से कुछ 1.9 मिलियन लोग विस्थापित हुए हैं, और यू.एन. विश्व खाद्य प्रोग्राम का कहना है कि कुल 3 मिलियन लोग भूख से पीड़ित हैं।

chat bot
आपका साथी