संयुक्त राष्ट्र में भारत ने की सीरिया विवाद के शांतिपूर्ण समाधान की वकालत

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस त्रिमूर्ति ने कहा कि भारत ने सीरिया विवाद के हमेशा शांतिपूर्ण समाधान की वकालत की है। इस समाधान में सीरिया का नेतृत्व होना चाहिए। इसमें सीरिया के लोगों की वैध आकांक्षाओं को ध्यान में रखा जाना चाहिए।

By Arun kumar SinghEdited By: Publish:Tue, 05 Jan 2021 10:39 PM (IST) Updated:Tue, 05 Jan 2021 10:39 PM (IST)
संयुक्त राष्ट्र में भारत ने की सीरिया विवाद के शांतिपूर्ण समाधान की वकालत
संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस त्रिमूर्ति

संयुक्त राष्ट्र, एएनआइ। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस त्रिमूर्ति ने कहा कि भारत ने सीरिया विवाद के हमेशा शांतिपूर्ण समाधान की वकालत की है। इस समाधान में सीरिया का नेतृत्व होना चाहिए। इसमें सीरिया के लोगों की वैध आकांक्षाओं को ध्यान में रखा जाना चाहिए। हमने मानवीय सहायता और मानव संसाधन विकास के माध्यम से सीरिया की सामान्य स्थिति की वापसी और पुनर्निर्माण में भी योगदान दिया है। 

We have also contributed to the return of normalcy and rebuilding of Syria through humanitarian assistance and human resource development:TS Tirumurti, Permanent Representative of India at United Nations Security Council https://t.co/vXxAvZqcxG" rel="nofollow— ANI (@ANI) January 5, 2021

रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल चिंताजनक

भारत के स्थानीय प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति ने कहा कि सीरिया में आतंकी दशकों से चले आ रहे संघर्ष का फायदा उठा रहे हैं और अपने को मजबूत कर रहे हैं। इससे पूरे क्षेत्र में खतरा बना हुआ है। यहां रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल के मामले में स्थायी प्रतिनिधि ने कहा कि भारत का हमेशा से यह कहना है कि निष्पक्ष रूप से और किसी नतीजे तक पहुंचने वाली जांच की जाए। सभी संबंधित पक्षों के साथ बिना राजनीति के गंभीरता से वार्ता होनी चाहिए।

भारत ने हथियारों के आतंकवादियों के हाथों में जाने को लेकर चिंता जतार्इ 

स्थायी प्रतिनिधि ने कहा कि भारत ने हमेशा से ही इस तरह से हथियारों के आतंकवादियों के हाथों में जाने को लेकर चिंता व्यक्त की है। विश्व को इन आतंकवादियों के खिलाफ अपनी लड़ाई को कमजोर नहीं होने देना चाहिए। भारत ने सदैव रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल के प्रयोग करने का विरोध किया है। हम रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल की कड़ी निंदा करते हैं।

chat bot
आपका साथी