दिवंगत आत्माओं की मुक्ति के लिए काठमांडू में मनाई गई गाइ जात्रा

काठमांडू दरबार स्क्वायर में सीओवीआइडी ​​-19 महामारी के बीच उन भक्तों से भरा हुआ था जो गाइ जात्रा में भाग लेने आए थे। लोगों का मानना ​​है कि यह उनके दिवंगत प्रियजनों की आत्मा को मोक्ष देता है।

By Avinash RaiEdited By: Publish:Mon, 23 Aug 2021 10:30 PM (IST) Updated:Mon, 23 Aug 2021 10:30 PM (IST)
दिवंगत आत्माओं की मुक्ति के लिए काठमांडू में मनाई गई गाइ जात्रा
दिवंगत आत्माओं की मुक्ति के लिए काठमांडू में मनाई गई गाइ जात्रा

काठमांडू, एएनआइ। काठमांडू दरबार स्क्वायर में सीओवीआइडी ​​-19 महामारी के बीच उन भक्तों से भरा हुआ था, जो गाइ जात्रा में भाग लेने आए थे। लोगों का मानना ​​है कि यह उनके दिवंगत प्रियजनों की आत्मा को मोक्ष देता है।

गायों के इस त्योहार आमतौर पर 'गाइ जात्रा' या 'गाइ महोत्सव' कहा जाता है। यह चंद्र कैलेंडर के पांचवें महीने भाद्र (भद्रा शुक्ल प्रतिपदा) के महीने में घटते चंद्रमा के पहले दिन पड़ता है। ज्यादातर यह त्योहार नेपाल के नेवाड़ी और थारू समुदायों द्वारा मनाया जाता है। पिछले साल मारे गए लोगों की याद में गाय के वेश में हर उम्र के लोग शहर के चारों ओर घूमते हैं। शोक संतप्त परिवार गायों सहित जुलूस में भाग लेने वालों को फल, रोटी, पीटा चावल, दही और पैसे देते हैं।

शोक संतप्त परिवार के सदस्यों में से एक अरुण बुद्धथोकी ने एएनआई को बताया कि पिछले एक साल में जिन लोगों ने अपने परिवार के किसी भी सदस्य को खोया है, वहां से एक गाय निकाल कर दिवंगत आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की जाती है। एक साल हो गया है कि मैंने अपनी मां को खो दिया है और मैं एक गाय के साथ उनकी दिवंगत आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना कर रहा हूं।

ऐसा माना जाता है कि इस त्योहार का नाम धार्मिक मान्यता से लिया गया है कि मृतक, स्वर्ग की यात्रा के दौरान, गाय की पूंछ को पकड़कर एक पौराणिक नदी को पार करते हैं। हिंदू धर्मग्रंथ गरुड़ पुराण में उल्लेख किया गया है कि मृत्यु संस्कार के 11 वें दिन, लोगों को "बृहोत्सर्ग" करना होता है, एक बैल को इस विश्वास के साथ छोड़ना होता है कि यह मृत आत्मा को शांति देगा।

कुछ पांडुलिपियों में उल्लेख किया गया है कि लगभग 600 साल पहले जयस्थति मल्ल के समय में त्योहार 'सा या (टी)' या 'गाय यात्रा' के रूप में शुरू हुआ था, जिसका अर्थ है 'गाय की यात्रा'। बता दें कि जो व्यक्ति दिवंगत आत्माओं की मुक्ति के लिए प्रार्थना करते हुए गाय की इस यात्रा में भाग लेता है, उसे अच्छा भोजन करना चाहिए और स्वच्छता बनाए रखना चाहिए।

chat bot
आपका साथी