महामारी के कारण सितंबर में होने वाला ईयू-चीन समिट टला, जर्मनी ने दी जानकारी

महामारी से दुनिया भर के देश संघष कर रहे हैं। इसके मद्देनजर अनेक महत्वपूर्ण इवेंट्स को रद किया जा रहा है।

By Monika MinalEdited By: Publish:Thu, 04 Jun 2020 08:27 AM (IST) Updated:Thu, 04 Jun 2020 08:27 AM (IST)
महामारी के कारण सितंबर में होने वाला ईयू-चीन समिट टला, जर्मनी ने दी जानकारी
महामारी के कारण सितंबर में होने वाला ईयू-चीन समिट टला, जर्मनी ने दी जानकारी

बर्लिन, एपी। यूरोपीय संघ (European Union) और चीन (China) ने सितंबर में आयोजित होने वाले समिट को टालने का फैसला लिया है। यह जानकारी जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने बुधवार को दी। 14 सितंबर को जर्मनी में होने वाले इस समिट को कोरोना वायरस के कारण फैली महामारी के कारण टाला गया है।

14 सितंबर को होने वाले समिट के लिए जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल (Angela Merkel) ने फोन पर चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग (Xi Jinping) और यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स माइकल (Charles Michel) से फोन पर बात की। यह समिट जर्मनी के शहर लिपजिग (Leipzig) में आयोजित होना था। मर्केल के ऑफिस से जारी बयान के अनुसार, तीन पक्षों ने इस बात पर सहमति जताई है कि समिट की तारीख को आगे बढ़ा दिया जाए क्योंकि इस वक्त पूरी दुनिया कोरोना वायरस के कारण महामारी की चपेट में है। (WHO) पिछले साल के अंत में चीन के वुहान शहर से शुरू हुए कोविड-19 के मामले ने वैश्विक महामारी का रूप धरने में देरी नहीं कि और तीन-चार महीने के भीतर ही दुनिया के तमाम देशों को चपेट में ले लिया।

सभी देशों ने अब इस बात को स्वीकार करने का मन बना लिया है कि हमें इस घातक वायरस के साथ ही जीना है। कई देशों में वैज्ञानिक शोध हो रहे हैं और वैक्सीन भी तैयार किया जा रहा है। हालांकि अभी किसी वैक्सीन के कारगर होने की खबर नहीं है। अमेरिका ने इस साल के अंत तक कारगर वैक्सीन लाने की बात कही है। देशों में लागू लॉकडाउन को भी अब तमाम एहतियातों और सतर्कता से खोलने की शुरुआत हो गई है हालांकि अभी यह धीमी गति में है। वहीं चीन के खिलाफ अमेरिका समेत कई देशों ने गुटबंदी कर ली है और उसे दंड देने के मूड में है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, दुनिया भर में 4 जून तक संक्रमण के कुल मामले 6,366,788 हो गए जिसमें से मरने वालों की संख्या 383,262 है।

chat bot
आपका साथी