Coronavirus: इराक में बढ़े कोरोना वायरस के मामले, स्वास्थ्य मंत्री ने किया लॉकडाउन का एलान

इराक में बढ़ते कोरोना वायरस मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने पूरे देळ में पूर्ण रुप से लॉकडाउन की घोषणा कर दी है।

By Ayushi TyagiEdited By: Publish:Tue, 19 May 2020 09:22 AM (IST) Updated:Tue, 19 May 2020 09:22 AM (IST)
Coronavirus: इराक में बढ़े कोरोना वायरस के मामले, स्वास्थ्य मंत्री ने किया लॉकडाउन का एलान
Coronavirus: इराक में बढ़े कोरोना वायरस के मामले, स्वास्थ्य मंत्री ने किया लॉकडाउन का एलान

बगदाद, एपी। कोरोना वायरस महामारी के चलते इराक के नए स्वास्थ्य मंत्री ने सोमवार को घोषणा करते हुए कहा कि इराक के कुछ इलाकों में सोमवार को पूर्ण रूप से लॉकडाउन लागू किया जाएगा। प्रधानमंत्री मुस्तफा अल-कदीमी की नई सरकार ने पांच महीने के नेतृत्व वाले निर्वाचन के बाद दो सप्ताह पहले ही सत्ता की शपथ ली थी। तेल की कीमतों में गिरावट से महामारी और गंभीर आर्थिक संकट का जवाब देना अपने एजेंडे में सबसे महत्वपूर्ण है।

स्वास्थ्य मंत्री हसन अल-तमीमी ने एक बयान में कहा कि कोरोना वायरस के परसर को फैलने में बगदाद के क्षेत्रों की अहम भूमिका मानी जा रही है। ऐसे में बुधवार से दो सप्ताह की पूर्ण लॉकडाउन लागू रहेगा।  बगदाद के यह क्षेत्र अधिकतर भीड़भाड़ वाले हैं। इनमें सदर सिटी, हबीबिया, हुरिया, शुला, आमेरिया और कमालिया शामिल हैं।  अल-तमीमी ने कहा कि हाल के सप्ताहों में मामलों की बढ़ती संख्या और वायरस के प्रसार को रोकने के लिए यह उपाय किया गया है। 

स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार इराक में कोरोना वायरस के 3,404 पुष्ट मामलों में कम से कम 123 लोगों की मौत हो गई है। रमजान के पवित्र महीने में शाम 5 बजे से सुबह 5 बजे के दौरान कर्फ्यू में ढील देने के बाद से प्रति दिन पुष्टि किए गए मामलों की संख्या बढ़ी है।  उदाहरण के लिए, रविवार को 144 मामले दर्ज किए गए। इससे पहले कि कर्फ्यू में ढील दिए जाने से पहले केवल 22-30 नए संक्रमण प्रतिदिन बताए जा रहे थे।

सूडान की स्वास्थ्य आपातकालीन समिति ने यह भी कहा कि वह मंगलवार से शुरू होने वाली अपनी राजधानी, खार्तूम और आसपास के प्रांत में दो सप्ताह तक लॉकडाउन रहेगा। देश में कोरोना संक्रमणों की संख्या 2,591 हो गई, जिससे यह डर पैदा हो गया कि अधिक मामले राज्य की जीर्ण स्वास्थ्य प्रणाली को प्रभावित करेंगे। जानकारी के लिए लिए बता दें कि कोरोना वायरस से दुनियाभर में करीब 46 लाख लोग संक्रमित हो चुके हैं। 

chat bot
आपका साथी