चीन-भूटान विवाद: पूर्वी भूटान की जमीन पर चीनी दावे पर भूटानी दूतावास बोला- सीमा को लेकर वार्ता जारी

चीन-भूटान विवाद भारत में रॉयल भूटानी दूतावास ने कहा है कि भूटान-चीन के बीच सीमा को निर्धारित करने के लिए बातचीत चल रही है और अब तक इसका फैसला नहीं किया गया है।

By Shashank PandeyEdited By: Publish:Wed, 08 Jul 2020 11:19 AM (IST) Updated:Wed, 08 Jul 2020 11:45 AM (IST)
चीन-भूटान विवाद: पूर्वी भूटान की जमीन पर चीनी दावे पर भूटानी दूतावास बोला- सीमा को लेकर वार्ता जारी
चीन-भूटान विवाद: पूर्वी भूटान की जमीन पर चीनी दावे पर भूटानी दूतावास बोला- सीमा को लेकर वार्ता जारी

नई दिल्ली, एएनआइ। भारत और चीन के बीच लद्दाख को लेकर चल रहे तनाव के बीच चीन और भूटान के बीच भी सीमा को लेकर विवाद गहराता जा रहा है। चीन के पूर्वी भूटान में एक विवादित जमीन पर दावों के बीच भारत में रॉयल भूटानी दूतावास ने चीन के दावों के पोल खोल दी है। भारत में रॉयल भूटानी दूतावास ने कहा है कि भूटान-चीन के बीच सीमा को निर्धारित करने के लिए बातचीत चल रही है और अभी तक इसका सीमांकन नहीं किया गया है।

रॉयल भूटानी दूतावास ने कहा कि चीन और भूटान के बीच सीमा को लेकर 24 राउंड की मंत्री स्तर की वार्ता आयोजित की जा चुकी है। 25वें राउंड की वार्ता में कोरोना वायरस के कारण देरी हुई। सभी विवादित क्षेत्रों में अगले दौर में चर्चा की जाएगी, जैसे ही भारत में भूटानी दूतावास ने कहा। सभी विवादित क्षेत्रों में अगले दौर में चर्चा की जाएगी।  भारत में भूटानी दूतावास की ओर से यह बयान उन रिपोर्ट्स के बीच आया है जिसमें पूर्वी भूटान स्थित सकतेंग वन्यजीव अभयारण्य पर चीनी के दावों की बात कही जा रही है। 

इससे पहले एक रिपोर्ट में दावा किया गया कि चीन की ओर से भूटान की जमीन पर नए दावे किए गए हैं, जिसे चीन ने विवादित क्षेत्र बताया है। रिपोर्ट के मुताबिक, यह सब कुछ बीती 29 जून को सामने आया है। 29 जून को हुई एक ऑनलाइन मीटिंग के दौरान भूटान के ग्लोबल एनवायरमेंट फैसिलिटी से साकतेंग वाइल्डलाइफ सैक्चुअरी के विकास के लिए फंड मांगा तो चीन ने इस पर आपत्ति जताई। ये सैंक्चुअरी पूर्वी भूटान में स्थित है।

गौरतलब है कि चीन और भूटान के बीच कभी भी सीमा तय नहीं की गई। दोनों देशों के बीच काफी लंबे समय से पूर्वी, केंद्रीय और पश्चिमी सेक्शन को लेकर विवाद जारी है। चीन ने इस मसले में किसी भी तीसरी पार्टी के दखल न देने की भी चेतावनी दी है।

chat bot
आपका साथी