बांग्लादेश में कट्टरपंथी जमात-ए-इस्लामी को आम चुनाव लड़ने की इजाजत

बांग्लादेश की मुख्य विपक्षी पार्टी बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) के चुनाव चिह्न पर पार्टी उतारेगी 25 उम्मीदवार।

By TaniskEdited By: Publish:Mon, 24 Dec 2018 06:04 PM (IST) Updated:Mon, 24 Dec 2018 06:04 PM (IST)
बांग्लादेश में कट्टरपंथी जमात-ए-इस्लामी को आम चुनाव लड़ने की इजाजत
बांग्लादेश में कट्टरपंथी जमात-ए-इस्लामी को आम चुनाव लड़ने की इजाजत

ढाका, प्रेट्र। चुनाव आयोग ने बांग्लादेश की स्वतंत्रता का विरोध करने वाली कट्टरपंथी जमात-ए-इस्लामी पार्टी को चुनाव लड़ने की अनुमति दे दी है। देश की मुख्य विपक्षी पार्टी बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) की सहयोगी जमात का पंजीकरण दो महीने पहले रद कर दिया गया था। पिछले हफ्ते हाई कोर्ट ने चुनाव आयोग से जमात के कुछ नेताओं को निर्दलीय चुनाव लड़ने की अनुमति देने पर विचार करने को कहा था।

चुनाव आयोग के फैसले के बाद पार्टी 30 दिसंबर को होने वाले आम चुनाव में बीएनपी के चुनाव चिह्न पर अपने 25 उम्मीदवार मैदान में उतारेगी। 1971 में बांग्लादेश की आजादी की लड़ाई के दौरान पाकिस्तान के साथ मिलकर लोगों की हत्या करने के जुर्म में जमात के कई प्रमुख नेताओं को बीते पांच सालों में फांसी हुई है। इस कारण पार्टी की स्थिति मजबूत नहीं मानी जा रही। जमात 2001 में बीएनपी की गठबंधन सरकार का हिस्सा थी।

इस चुनाव में प्रधानमंत्री शेख हसीना तीसरी बार सरकार बनाने के लिए जोर-आजमाइश कर रही हैं। दो बार देश की प्रधानमंत्री रह चुकीं बीएनपी प्रमुख खालिदा जिया के चुनाव लड़ने पर प्रतिबंध है। भ्रष्टाचार के एक मामले में उन्हें दस साल की जेल हुई है।

चुनाव के मद्देनजर सेना तैनात

विपक्षी दलों ने देश में निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए चुनाव आयोग से सेना तैनात करने की मांग की थी। आयोग ने विपक्ष की इस मांग पर हामी भर दी थी। देशभर में सोमवार को हजारों की संख्या में सैनिक तैनात कर दिए गए।

chat bot
आपका साथी