बहुत भयावह है आस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी आग, मदद के लिए सेना के तीन हजार जवान तैनात

आस्ट्रेलिया के इतिहास में पहली बार सेना के तीनों अंगों के रिजर्व सैनिकों को राहत और बचाव कार्य के लिए बुलाया गया है।

By Dhyanendra SinghEdited By: Publish:Mon, 06 Jan 2020 05:56 PM (IST) Updated:Mon, 06 Jan 2020 06:09 PM (IST)
बहुत भयावह है आस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी आग, मदद के लिए सेना के तीन हजार जवान तैनात
बहुत भयावह है आस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी आग, मदद के लिए सेना के तीन हजार जवान तैनात

सिडनी, एजेंसियां। ऑस्ट्रेलिया ने जंगलों में लगी आग से जूझ रहे अग्निशमन कर्मचारियों की मदद के लिए सोमवार को सेना के तीन हजार जवान भी तैनात कर दिए। देश के जंगलों में आग लगने की घटनाएं नई नहीं हैं, लेकिन इस बार इसका क्षेत्रफल बहुत बड़ा है। इसकी चपेट में आकर अब तक 25 लोगों की मौत हो चुकी है और 1300 से ज्यादा घर पूरी तरह नष्ट हो चुके हैं। इतना ही नहीं 63 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में वनस्पति भी नष्ट हो गई है।

देश के इतिहास में पहली बार सेना के तीनों अंगों के रिजर्व सैनिकों को राहत और बचाव कार्य के लिए बुलाया गया है। प्रधानमंत्री स्कॉट मौरिसन ने कहा, पुलों, सड़कों और अन्य महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचों का पुननिर्माण किया जाना है। हम यह काम मिलकर अंजाम देंगे। सेना के जवान न्यू साउथ वेल्स, विक्टोरिया, तस्मानिया और दक्षिण आस्ट्रेलिया राज्य सरकारों की मदद करेंगे। वे प्रभावित इलाकों से लोगों की सुरक्षित निकासी भी सुनिश्चित करेंगे।

बारिश से कुछ इलाकों में राहत

आग से प्रभावित कुछ इलाकों में हुई बारिश से लोगों को राहत मिली है। अचानक हुई बारिश से हालांकि अग्निशमन कर्मचारियों को अपनी रणनीतिक तैयारियों को अंजाम देने में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इस सप्ताह के अंत तक तापमान फिर बढ़ने के आसार हैं।

ब्रूम शहर में चक्रवात का कहर

आस्ट्रेलिया के उत्तर-पश्चिमी तट पर आए चक्रवात के चलते ब्रूम शहर में 125 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं। मौसम विभाग ने ब्लेक नाम के इस चक्रवात से लोगों को सावधान रहने के लिए कहा है। चक्रवात से ना केवल भारी बारिश होने की उम्मीद है बल्कि पश्चिमी किंबरली और पूर्वी पिलबारा के तटीय क्षेत्रों में बाढ़ की चेतावनी जारी की गई है। खास बात यह है कि इस चक्रवात से देश के बड़े हिस्से में जंगलों में लगी आग पर प्रभाव पड़ने की उम्मीद नहीं है।

chat bot
आपका साथी