इजरायल और यूएई के बीच अब होगा कारोबार, बिन जाएद अल नाह्यान के आदेश सभी बंदिशें खत्म

यूएई के शासक शेख खलीफा बिन जाएद अल नाह्यान ने आदेश जारी कर इजरायल के साथ रिश्ता कायम करने पर लगी सारी बंदिशें हटा लीं हैं।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Publish:Sun, 30 Aug 2020 06:03 AM (IST) Updated:Sun, 30 Aug 2020 06:03 AM (IST)
इजरायल और यूएई के बीच अब होगा कारोबार, बिन जाएद अल नाह्यान के आदेश सभी बंदिशें खत्म
इजरायल और यूएई के बीच अब होगा कारोबार, बिन जाएद अल नाह्यान के आदेश सभी बंदिशें खत्म

दुबई, एपी। संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के शासक शेख खलीफा बिन जाएद अल नाह्यान ने शनिवार को आदेश जारी कर इजरायल के साथ रिश्ता कायम करने पर लगी सारी बंदिशें हटा लीं। इसी के साथ दोनों देशों के बीच हर तरह के सहयोग और व्यापार का रास्ता खुल गया। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मध्यस्थता में दोनों देशों के बीच गत 13 अगस्त को कूटनीतिक संबंध स्थापित हुए थे। मिस्त्र और जॉर्डन के बाद यूएई तीसरा मुस्लिम देश है जिसके साथ इजरायल के कूटनीतिक रिश्ते कायम हुए हैं।

यूएई के शासक के आदेश के बाद अब तेल संपन्न अबूधाबी और गगनचुंबी इमारतों वाले दुबई से तकनीक क्षेत्र के महारथी इजरायल के बीच वित्तीय कारोबार हो सकेगा। संभावना है कि दोनों देश हीरा, फार्मास्यूटिकल्स, कृषि और तकनीक स्टार्टअप से अपने कारोबारी रिश्तों की शुरुआत करेंगे। रिश्तों को आगे बढ़ाने के लिए इजरायली अधिकारियों और कारोबारियों का दल सोमवार को तेल अवीव से सीधे अबूधाबी आएगा।

इस दल में राष्ट्रपति ट्रंप के दामाद जेरेड कुश्नर भी होंगे, जिन्होंने इजरायल और यूएई के रिश्ते कायम करने में अहम भूमिका अदा की। यह दल इजरायल की एल अल एयरलाइंस के विमान से आएगा, जो तेल अवीव से अबूधाबी की पहली व्यावसायिक उड़ान भी होगी। सोमवार के बाद दोनों देशों के बीच सीधी उड़ान का सिलसिला शुरू हो जाएगा। दोनों देशों के बीच टेलीफोन संपर्क भी कायम हो चुका है।

यूएई के शासक के ताजा आदेश से 1972 में बना वह कानून रद हो गया है जिसके चलते इजरायल के साथ हर तरह के रिश्ते पर रोक लगी हुई थी। यह रिश्ते तब तक कायम नहीं होने थे और इजरायल को देश के रूप में मान्यता नहीं मिलनी थी, जब तक स्वतंत्र फलस्तीन देश का गठन न हो जाए। लेकिन समय ने हालात बदले और यूएई को इजरायल के अस्तित्व को स्वीकार करना पड़ा। वैसे यूएई का कभी भी इजरायल के साथ युद्ध नहीं हुआ। लेकिन अरब देशों की एकता के चलते वह इजरायल से दूर बना हुआ था।

chat bot
आपका साथी