तुर्की ने सीरिया के इस शहर में तैनात किए अपनी सैनिक, सीरियाई सेना से मुकाबले की तैयारी !

तुर्की की ओर से यह इस कदम विद्रोहियों के कब्जे वाले इदलिब प्रांत में लगातार अपनी पकड़ मजबूत कर रही सीरियाई सेना से मुकाबले के तौर पर देखा जा रहा है।

By Shashank PandeyEdited By: Publish:Wed, 05 Feb 2020 03:15 PM (IST) Updated:Wed, 05 Feb 2020 03:15 PM (IST)
तुर्की ने सीरिया के इस शहर में तैनात किए अपनी सैनिक, सीरियाई सेना से मुकाबले की तैयारी !
तुर्की ने सीरिया के इस शहर में तैनात किए अपनी सैनिक, सीरियाई सेना से मुकाबले की तैयारी !

दमिश्क, आइएएनएस। दो दिन पहले सीरिया के सैनिकों से सीधी झड़प के बाद तुर्की ने सीरियाई शहर सराकीब में अपने सैनिक तैनात कर दिए हैं। तुर्की के इस कदम को विद्रोहियों के कब्जे वाले उत्तर पश्चिमी प्रांत इदलिब में लगातार अपनी पकड़ मजबूत कर रही सीरिया की सेना से मुकाबले के तौर पर देखा जा रहा है।

गौरतलब है कि बीते मंगलवार को इदलिब में तुर्की और सीरिया की सेना के बीच सीधी झड़प में दोनों देशों के कई सैनिकों की जान चली गई थी। सीरिया की सेना ने मंगलवार को कुछ घंटों की लड़ाई के बाद सराकीब के नजदीक के 16 इलाकों पर कब्जा कर लिया था। 24 जनवरी से अब तक सीरियाई सेना इदलिब में 68 इलाकों पर कब्जा कर चुकी है। 

मानवाधिकार संगठन सीरियन आब्जरवेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने तुर्की के सैनिकों की तैनाती को लेकर कुछ ऑनलाइन तस्वीरें जारी की हैं। इनमें तुर्की के बख्तरबंद वाहन इदलिब के ग्रामीण इलाकों से सटे सराकीब शहर में घूमते दिख रहे हैं। माना जा रहा है कि इदलिब के ग्रामीण इलाके मरात अल-नुमान पर कब्जा करने के बाद सीरियाई सेना सराकीब को कब्जे में लेने की कार्रवाई कर सकती है। सीरिया की सेना के लिए मरात अल-नुमान के साथ ही सराकीब भी महत्वपूर्ण है क्योंकि दोनों पर कब्जा किए बिना हमा-अलेप्पो राजमार्ग को सुरक्षित नहीं किया जा सकता।

सीरिया के सरकारी बलों ने सोमवार को उत्तर पश्चिमी सीरिया में भारी गोलाबारी की जिसमें तुर्की के कम से कम चार सैनिक मारे गए और नौ अन्य घायल हो गए।

युद्ध पर नजर रखने वाले सीरिया के एक संगठन ‘सीरियाई ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स’ ने कहा कि गोलेबारी में सीरिया के छह सैनिक भी मारे गए।

देश के विद्रोहियों के कब्जे वाले अंतिम क्षेत्र इदलिब प्रांत में तुर्की की सेना के बड़े काफिले ने प्रवेश किया था जिसके कुछ घंटों बाद यह संघर्ष शुरू हो गया।

chat bot
आपका साथी