गाजा के एक अस्पताल में मिली सामूहिक कब्र में मिले 300 शव, इस इलाके में इजरायली सेना ने मचाई थी तबाही; अब चल रहा खोज मिशन

दक्षिणी गाजा शहर खान यूनिस के एक अस्पताल में लगभग 300 शवों वाली एक सामूहिक कब्र का पता चला है। गाजा नागरिक सुरक्षा कार्यकर्ता सुलेमान ने आरोप लगाया कि कुछ शवों के हाथ और पैर बंधे हुए पाए गए थे। हालांकि सीएनएन ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि वह निकाले गए शवों के बीच मौत के कारणों की पुष्टि नहीं कर सकता है।

By Jagran NewsEdited By: Jeet Kumar Publish:Tue, 23 Apr 2024 06:00 AM (IST) Updated:Tue, 23 Apr 2024 06:00 AM (IST)
गाजा के एक अस्पताल में मिली सामूहिक कब्र में मिले 300 शव, इस इलाके में इजरायली सेना ने मचाई थी तबाही; अब चल रहा खोज मिशन
गाजा के एक अस्पताल में मिली सामूहिक कब्र में मिले 300 शव (फोटो-सीएनएन)

सीएनएन, गाजा पट्टी। दुनिया जानती है कि सबसे पहले हमास के आतंकियों ने पिछले साल अक्टूबर में इजरायल पर हमला किया था और बेकसूर लोगों की जान ले ली थी। इसके बाद इजरायल ने पलटवार किया और हमास के ठिकाने जो गाजा में स्थित थे उनको तबाह कर दिया, जिसमें हजारों बेगुनाह महिला और बच्चों की जान भी चली गई। कुछ महीने के बाद इजरायल के सैनिक गाजा के कई हिस्सों से पीछे हट गए है तो उन इलाकों में खोज मिशन चल रहा है। इस दौरान दक्षिणी गाजा शहर खान यूनिस के एक अस्पताल में लगभग 300 शवों वाली एक सामूहिक कब्र का पता चला है।

कुछ शवों के हाथ और पैर बंधे हुए पाए गए

सीएनएन के अनुसार, गाजा नागरिक सुरक्षा कार्यकर्ताओं ने सोमवार को कहा कि नासिर मेडिकल कॉम्प्लेक्स के प्रांगण में बड़ी तादात में शव गड़े मिले। गाजा नागरिक सुरक्षा कार्यकर्ता सुलेमान ने आरोप लगाया कि कुछ शवों के हाथ और पैर बंधे हुए पाए गए थे। जिनको देखकर ऐसा लग रहा है कि उनकी एक खेत में हत्या की गई। हमें नहीं पता कि उन्हें जिंदा दफनाया गया या मार दिया गया। अधिकांश शव क्षत-विक्षत हो गए हैं। नासिर मेडिकल कॉम्प्लेक्स के आसपास के क्षेत्र में जनवरी और फरवरी में तीव्र बमबारी और युद्ध देखा गया था।

सीएनएन किसी दावे की नहीं करता है पुष्टि

हालांकि सीएनएन ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि वह सामाजिक कार्यकर्ता सुलेमान के किसी दावे को सत्यापित करने में असमर्थ है और निकाले गए शवों के बीच मौत के कारणों की पुष्टि नहीं कर सकता है।

सामूहिक कब्र से जुड़ा एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल

सामूहिक कब्र से जुड़ा एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है जिसमें कुछ लोग शवों को निकालकर दूसरी जगह ले जा रहे हैं। सीएनएन ने सामूहिक कब्र की खोज के बाद टिप्पणी के लिए इजराइल रक्षा बलों (आईडीएफ) से संपर्क किया है और उनसे कब्रों को लेकर जबाव देने को कहा है। इससे पहले, खान यूनिस सिविल डिफेंस के प्रवक्ता और खोज मिशन के प्रमुख राएद सकर ने सीएनएन को बताया था कि वे सात अप्रैल को इजरायली सेना के जाने के बाद लापता लोगों के शवों की तलाश कर रहे हैं। तलाश में यह कब्र सामने आई है।

घटनास्थल पर मौजूद लोगों ने बताई अपनी कहानी

घटनास्थल पर मौजूद एक व्यक्ति ने सीएनएन को बताया कि उसे अभी तक अपने 21 वर्षीय बेटे का शव नहीं मिला है, जो हमले के दौरान जनवरी में मारा गया था। आगे बताया कि उसे वह अभी तक नहीं मिला है। हमने उसे वहीं दफनाया था। लेकिन हम उसे अब तक ढूंढ नहीं सके हैं और हम उसके लिए एक अच्छी कब्र बनाना चाहते थे।

एक अन्य व्यक्ति, जिसने कहा कि उसके भाई अला की भी जनवरी में हत्या कर दी गई थी। उनसे कहा कि मैं आज यहां उसकी तलाश में आया हूं। मैं पिछले दो सप्ताह से यहां अस्पताल आ रहा हूं और उसे ढूंढने की कोशिश कर रहा हूं। उम्मीद है कि उसका शव यहां मिले।

chat bot
आपका साथी