सीरिया के अलेप्‍पो प्रांत में गैस सिलेंडर के गोदाम में विस्फोट में चार की मौत, 23 घायल

सीरिया के अलेप्‍पो प्रांत के एक कस्‍बे में शुक्रवार खाना पकाने के गैस सिलेंडर के गोदाम में हुए विस्‍फोट में कम से कम चार लोगों की मौत हो गई।

By Ramesh MishraEdited By: Publish:Sat, 02 May 2020 07:09 AM (IST) Updated:Sat, 02 May 2020 07:09 AM (IST)
सीरिया के अलेप्‍पो प्रांत में गैस सिलेंडर के गोदाम में विस्फोट में चार की मौत, 23 घायल
सीरिया के अलेप्‍पो प्रांत में गैस सिलेंडर के गोदाम में विस्फोट में चार की मौत, 23 घायल

दमिश्‍क, एजेंसी। सीरिया के अलेप्‍पो प्रांत के एक कस्‍बे में शुक्रवार खाना पकाने के गैस सिलेंडर के गोदाम में हुए विस्‍फोट में कम से कम चार लोगों की मौत हो गई। इस हादसे में 23 अन्‍य घायल हो गए। सिन्हुआ ने स्टेट टीवी का हवाला देते हुए कहा कि विस्फोट ने नुबोल शहर के गोदाम के पास इमारतों को नुकसान पहुंचाया। राहतकर्मी व बचाव दल मौके पर मौजूद हैं। घायलों को अस्‍तपाल पहुंचाया गया है। घायलों में कुछ हालत काफी नाजुक बताई जा रही है। यह घटना कैसे घटी इसकी जांच चल रही है। 

हाल में संयुक्‍त राष्‍ट्र के मानवीय प्रमुख ने सीरिया में कोरोना प्रसार को लेकर चिंता जाहिर की थी। सीरिया में अब तक कुल 40 रोगी सामने आए हैं। कोरोना महामारी में तीन मरीजों की मौत हो चुकी है। उन्‍होंने सीरिया में कोरोना के कम मरीजों के पीछे सबसे बड़ी वजह सीमित परीक्षणों को बताया है। यूएन के मानवीय प्रमुख मार्क लोवॉक ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को बताया कि सीरिया में कोरोना वायरस की जांच नहीं हो पाने के कारण अन्‍य देशों की तुलना में वहां मरीज काफी कम संख्‍या में हैं। 

मार्क ने कहा सीरिया की स्थिति विकसित मुल्‍कों जैसी नहीं है। उन्‍होंने कहा कि देश में चिकित्‍सा सुविधाओं का बड़ा अभाव है। मार्क ने क‍ि सीरिया में आवश्यक चिकित्सा आपूर्ति और उपकरणों को सप्‍लाई पर जोर दिया। उन्‍होंने कहा कि इराक से सीरिया के उत्तर-पूर्व तक जाने वाली अल यारूबिया सीमा को फिर से खोलना चाहिए। बता दें कि जनवरी में रूस के आग्रह पर इस सीमा को बंद कर दिया गया था। मार्क ने कहा कि दमिश्क से उत्तर पूर्व में चिकित्सा आपूर्ति पर्याप्‍त नहीं है। 

सीरिया में संयुक्त राष्ट्र के विशेष दूत ने इस बीच स्थायी संघर्ष विराम का आह्वान किया। उन्‍होंने कहा कि सीरिया के विस्‍थापित शिविरों में पर्याप्‍त स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाओं को स्‍थापति करने का प्रयास किया जा रहा है।  विशेष दूत ने कहा कि कोरोना के बचाव के सारे उपक्रम किए जा रहे हैं। मार्क ने कहा कि सीरिया में सीमित चिकित्‍सा उपकरणों पर चिंता जाहिर की। उन्‍होंनं कहा कि सीरिया में आवश्यक चिकित्सा आपूर्ति और उपकरणों को देश में लाने की अनुमति दी जानी चाहिए। इसके लिए इराक से सीरिया के उत्तर-पूर्व तक जाने वाली अल यारूबिया सीमा को फिर से खोला जाना चाहिए।

बता दें कि सीरियाई कुर्दों ने 2012 में पूर्वोत्तर में एक स्वायत्त क्षेत्र की स्थापना की थी। तब से अमेरिका के सहयोग वाली सेना और इस्लामिक स्टेट के चरमपंथी समूह से जंग लड़ रहे हैं। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिए 23 मार्च को दुनिया भर के सभी संघर्षों को रोकने के लिए आग बुझाने का आह्वान किया है। बुधवार को सीरिया की राजनीतिक और मानवीय स्थिति पर बुधवार को अलग-अलग सुरक्षा परिषद की बैठकों में उनकी इस अपील का व्यापक समर्थन किया ।

chat bot
आपका साथी