सबसे बड़े काफिले ने सीरिया के पूर्वी घोउटा से किया प्रस्थान

सीरिया के विद्रोही सेनानियों और नागरिकों का अभी तक का सबसे बड़ा काफिला तबाह पूर्वी घोउटा को छोड़ कर दूसरी जगहों पर प्रस्थान कर रहा है।

By Arti YadavEdited By: Publish:Tue, 27 Mar 2018 01:00 PM (IST) Updated:Tue, 27 Mar 2018 01:00 PM (IST)
सबसे बड़े काफिले ने सीरिया के पूर्वी घोउटा से किया प्रस्थान
सबसे बड़े काफिले ने सीरिया के पूर्वी घोउटा से किया प्रस्थान

दमिश्क, (एएफपी)। सीरिया के विद्रोही सेनानियों और नागरिकों का अभी तक का सबसे बड़ा काफिला तबाह पूर्वी घोउटा को छोड़ कर दूसरी जगहों पर जा रहा है। राज्य समाचार एजेंसी के अनुसार एक सौ बसें 6,74 9 लोगों को दूसरी जगहों पर ले जा रही हैं। इनमें से करीब एक चौथाई सेनानी भी शामिल हैं।

समाचार एजेंसी के अनुसार एफएएलक-अल-रहमान विद्रोही गुट द्वारा नियंत्रित एन्क्लेव का एक हिस्सा खाली कर दिया गया है। प्रस्थान एक सौदा का हिस्सा था जो इस्लामिक ग्रुप और रूस के बीच पिछले हफ्ते पहुंचा था। सीरिया के सहयोगी ने घोउटा से अंतिम विद्रोहियों को साफ़ करने के लिए ऐसे सौदों पर बातचीत करने में मदद कर रहा है। शनिवार को विद्रोहियों, उनके रिश्तेदारों और अन्य नागरिकों सहित लगभग 1,000 लोगों को निकाला गया, इसके बाद रविवार को 5,435 लोगों को दूसरे स्थानों पर भेजा गया।

वैसे बता दें कि पूर्वी घोउटा के ज्‍यादातर हिस्‍से से विद्रोहियों को खदेड़ दिया गया है। बस कब कुछ ही हिस्‍से में विद्रोही सिमट कर रह गए हैं। जल्‍द ही बचे हुए विद्रोहियों का भी खात्‍मा हो जाएगा, ऐसी उम्‍मीद जताई जा रही है। रूस का कहना है कि 65 फीसद सीरिया के पूर्वी घौता के लोग विद्रोहियों से मुक्त हो गया है। आरआइए न्यूज एजेंसी के मुताबिक, रूसी रक्षा मंत्री सर्गेई शोइंग ने मंगलवार को कहा कि सीरिया के पूर्वी घौटा में 65 फीसद क्षेत्र विद्रोहियों के आतंक से आजाद हो गए हैं। उनके मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा कि मानवतावादी अभियान की शुरुआत के बाद जिले से निकाले जाने वाले नागरिकों की कुल संख्या 79,702 हो गई है।

chat bot
आपका साथी