सीरिया के इदलिब में 33 तुर्की सैनिकों की मौत, नाटो ने तनाव कम करने की अपील की

क हवाई हमले में कम से कम 33 तुर्की सैनिकों की मौत हो गई। नाटो ने इस हमले को लेकर रूस के हमलों की निंदा की है।

By Ramesh MishraEdited By: Publish:Fri, 28 Feb 2020 08:37 AM (IST) Updated:Fri, 28 Feb 2020 08:37 AM (IST)
सीरिया के इदलिब में 33 तुर्की सैनिकों की मौत, नाटो ने तनाव कम करने की अपील की
सीरिया के इदलिब में 33 तुर्की सैनिकों की मौत, नाटो ने तनाव कम करने की अपील की

अंकारा, एजेंसी । सीरिया के इदलिब प्रांत में हवाई हमले में तुर्की के कम से कम 33 सैनिक मारे गए। इदलिब में यह हमला ऐसे समय में हुआ है जब बागी समर्थक अंकारा और दमिश्क के सहयोगी मॉस्को के बीच तनाव बढ़ गया है। इस हमलों में दर्जनों और सैनिक घायल हुए हैं। नाटो ने इस हमले को लेकर रूस की निंदा की है। नाटो प्रमुख स्‍टोल्‍टेबर्ग ने यहां सभी पक्षों से क्षेत्र में तनाव कम करने के लिए आग्रह किया है। उन्‍होंने कहा कि यहां मानवीय स्थित भयावह है।

संयुक्त राष्ट्र ने सीरिया के हालात पर गंभीर चिंता जताई

इस बीच संयुक्त राष्ट्र ने सीरिया के हालात पर गंभीर चिंता जताई है। संयुक्त राष्ट्र प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने अपने एक बयान में कहा कि महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने नागरिकों पर हो रही सैन्‍य कार्रवाई पर अपनी चिंता जाहिर की है। उन्‍होंने सीरिया में तत्काल युद्ध विराम के लिए अपने आग्रह को दोहराया हैं। महासचिव ने कहा कि सीरियाई संघर्ष का कोई सैन्य समाधान नहीं है। उन्होंने कहा संयुक्त राष्ट्र शांति प्रक्रिया की बहाली के लिए सभी सं‍बंधित देश को आमत्रिंत करते हैं।  उनका यह बयान तुर्की में 30 सैनिकों की हत्‍या के बाद आया है। 

इदलिब में हिंसा को खत्म करने के लिए अंतर्राष्‍ट्रीय समुदाय का आह्वान

तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन के शीर्ष प्रेस सहयोगी फहार्टिन अल्टुन ने अपने एक एक बयान में इदलिब में हिंसा को खत्म करने के लिए अंतर्राष्‍ट्रीय समुदाय का आह्वान किया है। उधर, तुर्की के राष्ट्रपति के प्रवक्ता इब्राहिम कालिन ने अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रॉबर्ट ओ'ब्रायन को विस्‍तार से जानकारी दी है। राज्य समाचार एजेंसी अनादोलु ने कहा इससे यह संभावना प्रबल हो गई है कि इस क्षेत्र में कूटनीतिक सुगबुगाहट तेज हो सकती हैं।

अब तक 400 से अधिक मौतें 

बता दें कि इस महीने इस प्रांत में 53 तुर्की सुरक्षाकर्मी मारे गए हैं। सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स के दिसंबर से अब तक 400 से अधिक मौतें हो चुकी हैं। रूसी बमबारी में तीन बच्‍चे समेत सात नागरिकों की मौत हो चुकी है। राज्य की समाचार एजेंसी SANA ने स्वीकार किया कि सेना और साराकब मोर्चे पर आतंकवादी समूहों के बीच भयंकर झड़प हुई। इस बीच जिहादियों और तुर्की स‍मर्थिक विद्रोहियों ने गुरुवार को ईदलिब के सरायकेब पर अपना कब्‍जा कर लिया है। एएफपी के एक संवाददाता ने विद्रोहियों के साथ सरायकेब में प्रवेश किया, जहां उन्हें इमारतों के बाहर बमबारी करते दिखाया गया है। 

chat bot
आपका साथी