जापान में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्‍या 5002 के पार, अर्थव्‍यवस्‍था पर ग्रहण

देश में कोरोना से अब तक 5002 का आंकड़ा पार कर गया है। जापान के सेंट्रल बैंक ने चेतावनी दी है कि कोरोना से दुनिया की तीसरी बड़ी अर्थव्‍यवस्‍था के लिए अनिश्चितता का संकट है।

By Ramesh MishraEdited By: Publish:Thu, 09 Apr 2020 04:21 PM (IST) Updated:Thu, 09 Apr 2020 04:21 PM (IST)
जापान में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्‍या 5002 के पार, अर्थव्‍यवस्‍था पर ग्रहण
जापान में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्‍या 5002 के पार, अर्थव्‍यवस्‍था पर ग्रहण

टोक्‍यो, एजेंसी। दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्‍यस्‍था पर कोरोना ग्रहण लग सकता है। इन दिनों कोरोना महामारी के चलते टोक्‍यो समेत कई इलाकों में जापान सरकार ने इमरजेंसी घोषित कर रखी है, लेकिन हालात बेकाबू होते जा रहे हैं। देश में कोरोना वायरस से अब तक 5002 का आंकड़ा पार कर गया है। जापान के सेंट्रल बैंक ने चेतावनी दी है कि कोरोना महामारी से दुनिया की तीसरी बड़ी अर्थव्‍यवस्‍था के लिए अनिश्चितता का संकट है। बैंक ने कहा कि देश की अर्थव्‍यवस्‍था को एक दशक पूर्व वैश्विक वित्तीय संकट के बाद से उनकी सबसे खराब स्थिति का सामना करना पड़ रहा है। कोरोना महामारी का अर्थव्‍यवस्‍था पर गंभीर प्रभाव पड़ रहा है।

जापान की अर्थव्‍यवस्‍था को सुधारने के लिए जापानी अधिकारी ने देश में अनिवार्य लॉकडाउन लगाने से परहेज किया है। अधिकारियों को उम्‍मीद है कि इससे कोरोना प्रसार पर नियत्रंण पाया जा सकता है। हालांकि केंद्र सरकार द्वारा लॉकडाउन घोषित किए जाने के बाद आपातकाल की स्थिति में राज्यपालों को स्थानीय लोगों को घर और व्यवसायों को बंद करने के लिए मजबूत कानूनी अधिकार प्रदान करती है।

जापानी मीडिया रिपोर्टों के अनुसार नए संक्रमणों की संख्या गुरुवार को 29 के पार पहुंच गई। आइची प्रान्त के गवर्नर हिदकी ओमुरा ने कहा कि वह शुक्रवार को आपातकाल की स्थिति की करेंगे, भले ही केंद्र सरकार ने इसे आपातकालीन प्रान्तों की राष्ट्रीय सूची में शामिल न किया हो। बता दें कि आइची के नागोया शहर में टोयोटा मोटर कॉर्प शामिल हैं। 

दुनियाभर में कहर बरपा रहे कोरोना वायरस के चलके कई देश पूरी तरह से बंद हैं। कई देशों में लॉकडाउन लागू कर दिया गया है। इसी बीच गुरुवार को रूस में कोरोना वायरस के 1,459 नए मामले सामने आए हैं। इसी के साथ देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 10,313 पहुंच गई है। राष्ट्रीय कोरोनावायरस संकट प्रतिक्रिया केंद्र ने कहा कि इसी के साथ मौत का आंकड़ा भी बढ़ गया है जहां पहले एक दिन में देश में 13 लोगों की मौत हो रही थी। वहीं अब ये आंकड़ा 76 हो गया है।   

chat bot
आपका साथी