जापानी अखबार ने खोली ट्रंप की पोल, कहा- नोबेल पुरस्कार के लिए अमेरिका ने की थी सिफारिश

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो एबी ने पिछले साल अमेरिका की सिफारिश पर ही वहां के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का नाम नोबेल शांति पुरस्कार के लिए भेजा था।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Sun, 17 Feb 2019 09:03 PM (IST) Updated:Sun, 17 Feb 2019 09:59 PM (IST)
जापानी अखबार ने खोली ट्रंप की पोल, कहा- नोबेल पुरस्कार के लिए अमेरिका ने की थी सिफारिश
जापानी अखबार ने खोली ट्रंप की पोल, कहा- नोबेल पुरस्कार के लिए अमेरिका ने की थी सिफारिश

टोक्यो, रायटर। जापान के प्रधानमंत्री शिंजो एबी ने पिछले साल अमेरिका की सिफारिश पर ही वहां के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का नाम नोबेल शांति पुरस्कार के लिए भेजा था। समाचार पत्र असाही ने अपनी रिपोर्ट में यह दावा किया है। यह रिपोर्ट ऐसे समय में आई है, जबकि शुक्रवार को ट्रंप ने कहा था कि एबी ने उत्तर कोरिया के साथ तनाव कम करने और बातचीत शुरू कराने के उद्देश्य से उन्हें नोबेल के लिए नामित किया था।

ह्वाइट हाउस के कॉन्फ्रेंस में ट्रंप ने कहा था कि जापान के प्रधानमंत्री ने उन्हें पांच पन्नों का नामांकन पत्र दिया था। समाचार पत्र असाही ने जापान सरकार के अधिकारी के हवाले से बताया कि पिछले साल जून में उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के साथ ट्रंप की मुलाकात के बाद अमेरिकी सरकार ने एबी से ट्रंप का नाम नोबेल शांति पुरस्कार के लिए नामित करने को कहा था।

यह मुलाकात किसी अमेरिकी राष्ट्रपति और उत्तर कोरियाई तानाशाह के बीच पहली मुलाकात थी। जापान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने ट्रंप के बयान की जानकारी होने की बात कही, लेकिन दोनों नेताओं की बातचीत को लेकर टिप्पणी से इन्कार कर दिया। अखबार के दावे पर ह्वाइट हाउस ने भी कोई टिप्पणी नहीं की है।

नोबेल फाउंडेशन की वेबसाइट के मुताबिक, मानकों के दायरे में आने वाला कोई भी व्यक्ति नोबेल पुरस्कारों के लिए नामांकन कर सकता है। इन मानकों के अनुसार, किसी देश के शासनाध्यक्ष को ऐसा करने का अधिकार है। हालांकि फाउंडेशन के नियमों के अनुसार, विफल नामांकन के बारे में किसी भी तरह की जानकारी और नामांकन करने वाले का नाम अगले 50 साल तक सार्वजनिक नहीं किया जा सकता

है।

chat bot
आपका साथी