Coronavirus: चीन में कोरोना वायरस के टीके का मनुष्य पर परीक्षण का दूसरा चरण शुरू

डब्ल्यूएचओ का कहना है कि यह महामारी नए और खतरनाक दौर में पहुंच गई है लेकिन कोई भी टीका अभी क्लीनिकल परीक्षण की अवस्था में नहीं पहुंचा है।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Sun, 21 Jun 2020 06:46 PM (IST) Updated:Sun, 21 Jun 2020 06:46 PM (IST)
Coronavirus: चीन में कोरोना वायरस के टीके का मनुष्य पर परीक्षण का दूसरा चरण शुरू
Coronavirus: चीन में कोरोना वायरस के टीके का मनुष्य पर परीक्षण का दूसरा चरण शुरू

बीजिंग, रायटर। चीन में विज्ञानियों ने कोरोना वायरस के टीके के प्रभाव और सुरक्षा का आकलन करने के लिए मनुष्य पर उसके परीक्षण का दूसरा चरण शुरू किया है। इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल बॉयोलॉजी एट चाइनीज एकेडमी ऑफ मेडिकल साइंस (आइएमबीसीएएमएस) ने रविवार को यह जानकारी दी।

डब्ल्यूएचओ ने दी कोरोना महामारी में अभी तेजी आने की चेतावनी

दुनियाभर में कोरोना वायरस के दर्जन भर से अधिक टीके का परीक्षण विभिन्न चरणों में चल रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कोरोना महामारी में अभी तेजी आने की चेतावनी जारी की है।

कोई भी टीका अभी क्लीनिकल परीक्षण की अवस्था में नहीं पहुंचा- डब्ल्यूएचओ

डब्ल्यूएचओ का कहना है कि यह महामारी नए और खतरनाक दौर में पहुंच गई है, लेकिन कोई भी टीका अभी क्लीनिकल परीक्षण की अवस्था में नहीं पहुंचा है। किसी भी दवा की बिक्री से पहले उसका क्लीनिकल परीक्षण अनिवार्य होता है।

कोरोना वायरस के टीके का मनुष्य पर दूसरे चरण का परीक्षण शुरू

आइएमबीसीएएमएस ने अपने सोशल मीडिया चैनल के जरिए बताया कि चीन के विज्ञानी छह संभावित टीके का मानव पर परीक्षण कर रहे हैं। पहले चरण के परीक्षण के नतीजों के बाद इनमें से एक टीके का मनुष्य पर दूसरे चरण का परीक्षण शुरू किया गया है। इसके लिए दो सौ लोगों का चयन किया गया है।

दूसरे चरण के परीक्षण में टीके की खुराक की मात्रा तय की जाएगी। यह देखा जाएगा कि एक स्वस्थ व्यक्ति को इसकी कितनी मात्रा देना सुरक्षित रहेगा।

chat bot
आपका साथी