कोरोना संक्रमण पर अंकुश लगने के बाद बीजिंग में अब मास्क पहनने की जरूरत नहीं

दुनिया जब महामारी से जूझ रही है तो चीन में बड़े पैमाने पर पूल पार्टियां आयोजित करने की अनुमति दी जा रही है।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Fri, 21 Aug 2020 09:39 PM (IST) Updated:Fri, 21 Aug 2020 09:39 PM (IST)
कोरोना संक्रमण पर अंकुश लगने के बाद बीजिंग में अब मास्क पहनने की जरूरत नहीं
कोरोना संक्रमण पर अंकुश लगने के बाद बीजिंग में अब मास्क पहनने की जरूरत नहीं

बीजिंग, एजेंसियां। कोरोना वायरस के प्रसार का केंद्र बने चीन में महामारी पर अंकुश लगने के बाद जनजीवन को धीरे-धीरे सामान्य करने की कोशिश तेज हो गई है। इसी कवायद में राजधानी बीजिंग के स्वास्थ्य अधिकारियों ने शुक्रवार को एलान किया कि शहर में अब मास्क पहनने की जरूरत नहीं है।

यह कदम ऐसे समय उठाया गया जब पूरी दुनिया कोरोना महामारी से जूझ रही है

लोग बगैर मास्क पहने बाहर निकल सकते हैं। यह कदम ऐसे समय उठाया जा रहा है, जब लगभग पूरी दुनिया महामारी से जूझ रही है। कई देशों में संक्रमण की रोकथाम में मास्क को अनिवार्य कर दिया है।

दूसरों से संपर्क के दौरान मास्क पहनना आवश्यक

सरकारी डाटा के अनुसार, बीजिंग में गत फरवरी से अब तक कुल 935 संक्रमित पाए गए। इनमें से 924 ठीक हो गए और नौ पीड़ितों की मौत हो गई। शहर के रोग नियंत्रण केंद्र की ओर से जारी नए दिशा-निर्देश में कहा गया है कि लोगों को अब घर से बाहर मास्क पहनने की जरूरत नहीं है। हालांकि दूसरों से करीबी संपर्क के दौरान मास्क पहनने की अब भी आवश्यकता है। उन लोगों को शादी समारोह, जन्मदिन पार्टी और दूसरे जमावड़ों से दूर रहने को कहा गया है, जो बुखार या सांस संबंधी दिक्कतों से जूझ रहे लोगों के संपर्क में रहे हैं।

चीन में 84 हजार से ज्यादा कोरोना संक्रमित पाए गए

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के मुताबिक, देशभर में कुल 84 हजार 917 संक्रमित पाए गए। इनमें से 491 का अब भी इलाज चल रहा है। 79 हजार 792 ठीक हो चुके हैं। 4,634 पीड़ितों की जान गई है।

महामारी के बीच चीन में लोग कर रहे पार्टी

दुनिया जब महामारी से जूझ रही है तो चीन में बड़े पैमाने पर पूल पार्टियां आयोजित करने की अनुमति दी जा रही है। हालांकि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने बड़े पैमाने पर कोई जमावड़ा नहीं करने की सलाह दी है। चीनी प्रसारक सीसीटीवी ने बताया कि गत हफ्ते करीब 27 लाख पर्यटकों ने चीन में महामारी का केंद्र रहे वुहान शहर का दौरा किया। कई तस्वीरें और वीडियो वायरल हुए हैं, जिनमें वुहान में एक म्यूजिक फेस्टिवल के दौरान बड़ी संख्या में लोग एक पूल पार्टी में बिना मास्क पहने दिखाई दिए।

लैटिन अमेरिका में मरने वालों की संख्या ढाई लाख पार

लैटिन अमेरिका में कोरोना से मरने वालों की संख्या ढाई लाख के पार पहुंच गई है। इस क्षेत्र में ब्राजील महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित है। यहां के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि 1,204 पीड़ितों की मौत से मरने वालों का आंकड़ा एक लाख 12 हजार से अधिक हो गया है। जबकि इस दौरान 45 हजार 323 नए मामले मिलने से संक्रमित लोगों की कुल संख्या 35 लाख से अधिक हो गई है।

ब्रिटेन : 1,182 नए मामले मिलने से संक्रमित लोगों की संख्या तीन लाख 22 हजार हो गई। इस देश में अब तक 41 हजार 403 पीडि़तों की जान गई है।

दक्षिण कोरिया : गत मार्च के बाद इस देश में एक दिन में सर्वाधिक 324 नए मामले पाए गए। यहां दूसरे दौर की महामारी का खतरा बढ़ गया है।

इटली : इस यूरोपीय देश में गत 16 मई के बाद एक दिन में सबसे ज्यादा 840 नए संक्रमित पाए गए। यहां कुल दो लाख 56 हजार मामले मिले हैं।

फ्रांस : दोबारा महामारी की आशंका के बीच बुधवार को 4,771 नए मामले पाए गए। गत मई के बाद पहली बार चार हजार से ज्यादा संक्रमित मिले हैं।

हांगकांग : चीन नियंत्रित इस क्षेत्र में कोरोना महामारी पर अंकुश लगाने के प्रयास में एक सितंबर से बड़े पैमाने पर टेस्ट करने की तैयारी की गई है।

chat bot
आपका साथी