चीन को शक्तिशाली और सेना को विश्वस्तरीय बनाएंगे चिनफिंग

चिनफिंग ने चीन को दुनिया के लिए खुला आधुनिक समाजवादी देश बनाने का वादा किया।

By Manish NegiEdited By: Publish:Wed, 18 Oct 2017 09:35 PM (IST) Updated:Wed, 18 Oct 2017 09:35 PM (IST)
चीन को शक्तिशाली और सेना को विश्वस्तरीय बनाएंगे चिनफिंग
चीन को शक्तिशाली और सेना को विश्वस्तरीय बनाएंगे चिनफिंग

बीजिंग, रायटर। चीन की सबसे शक्तिशाली संस्था कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना (सीपीसी) का 19वां महासम्मेलन बुधवार से शुरू हो गया। राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने ग्रेट हॉल ऑफ द पीपुल में 2,300 प्रतिनिधियों के समक्ष साढ़े तीन घंटे के ऐतिहासिक भाषण में नए युग की शुरुआत की रूपरेखा पेश की। उन्होंने चीन को ज्यादा शक्तिशाली और सेना को विश्वस्तरीय बनाने का वादा किया। भ्रष्टाचार के खिलाफ की गई कार्रवाई की सराहना की और पड़ोसी देशों के साथ विवादों को बातचीत से सुलझाने की बात कही। सीपीसी के इस सम्मेलन में चिनफिंग के दूसरे कार्यकाल पर मुहर भी लगनी है और तीसरे कार्यकाल के लिए संविधान में संशोधन किया जाना है।

सम्मेलन में अन्य प्रतिनिधियों के साथ पूर्व राष्ट्रपति झियांग जेमिन और हू जिंताओ भी मौजूद थे। चिनफिंग ने चीन को दुनिया के लिए खुला आधुनिक समाजवादी देश बनाने का वादा किया। साथ ही राजनीतिक सुधार की संभावनाओं को खारिज कर दिया। चीनी राष्ट्रपति ने अपने भाषण में 'नए युग' शब्द का 36 बार इस्तेमाल किया। उन्होंने कहा, 'दशकों के कठिन श्रम से चीनी विशेषताओं वाला समाजवाद नए युग में प्रवेश कर गया है।' सत्ता और पार्टी पर चिनफिंग की पकड़ को देखते हुए उन्हें माओत्से तुंग और डेंग जियाओपिंग की तर्ज पर देश का सबसे शक्तिशाली नेता माना जा रहा है। इस बीच, किसी भी तरह के असंतोष को दबाने के लिए चीन के सबसे बड़े मैसेजिंग एप वी-चैट ने महीने के अंत तक प्रोफाइल बदलने पर रोक लगा दी है। सम्मेलन 24 अक्टूबर को संपन्न होगा।

आर्थिक नीतियों में बदलाव के संकेत

चिनफिंग ने आर्थिक नीतियों में बदलाव के संकेत दिए हैं। देश में विदेशी निवेश को बढ़ावा देने के लिए नियमों में ढील देने और सेवा क्षेत्र को विस्तार देने के लिए जरूरी सुधार करने की बात कही है। उन्होंने विनिमय दर और वित्तीय प्रणाली में जरूरी बदलाव और सरकारी क्षेत्र की कंपनियों को मजबूती प्रदान करने का वादा किया है। चिनफिंग ने हालांकि पहले कार्यकाल (2012-17) में निवेशकों को निराश किया है। चीन में सक्रिय यूरोपियन यूनियन चैंबर ऑफ कॉमर्स ने राष्ट्रपति के भाषण का स्वागत करने के साथ ही कहा कि वादों को जमीन पर उतारना मुख्य मुद्दा है।

सेना को विश्वस्तरीय बनाने का वादा

चिनफिंग ने सेना को विश्वस्तरीय बनाने का वादा किया है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2020 तक सेना पूरी तरह से तकनीक आधारित हो जाएगी। आइटी का भरपूर इस्तेमाल करने के लिए लंबी दूरी तय करनी होगी। राष्ट्रपति ने कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा और सशस्त्र बलों के आधुनिकीकरण का काम 2035 तक पूरा हो जाएगा। राष्ट्रपति सेना के सर्वोच्च कमांडर भी हैं। डोकलाम और दक्षिणी चीन सागर में विवादों को देखते हुए उनका यह बयान महत्वपूर्ण हो जाता है।

यह भी पढ़ें: ताइवान की आजादी के प्रयासों को कर देंगे नाकाम: चिनफिंग

chat bot
आपका साथी