हांगकांग ने ब्रिटेन की उड़ानों पर फिर लगाया प्रतिबंध, डेल्टा कोरोना वायरस मामलों में लगातार वृद्धि

हांगकांग की सरकार ने ब्रिटेन में बढ़ते कोरोना संक्रमण के कारण वहां की सभी उड़ानों पर रोक लगाने का फैसला किया है। साथ ही ब्रिटेन को कोरोना के मद्देनजर हाई-रिस्क वाले देशों की श्रेणी में रखने का फैसला भी लिया गया है।

By Amit KumarEdited By: Publish:Mon, 28 Jun 2021 09:13 PM (IST) Updated:Mon, 28 Jun 2021 09:13 PM (IST)
हांगकांग ने ब्रिटेन की उड़ानों पर फिर लगाया प्रतिबंध, डेल्टा कोरोना वायरस मामलों में लगातार वृद्धि
हांगकांग ने ब्रिटेन की उड़ानों पर फिर लगाया प्रतिबंध। फाइल फोटो।

हांगकांग, एजेंसी। हांगकांग की सरकार ने ब्रिटेन में बढ़ते कोरोना संक्रमण के कारण वहां की सभी उड़ानों पर रोक लगाने का फैसला किया है। ये फैसला बढ़ते डेल्टा कोरोना वायस संक्रमण के मामलों को रोकने के मकसद से किया गया है। साथ ही बताया गया है कि ब्रिटेन को कोरोना के मद्देनजर हाई-रिस्क वाले देशों की श्रेणी में रखा जाएगा। साथ ही वहां दो घंटे से ज्यादा वक्त बिताने वाले व्यक्ति को हांगकांग की उड़ान पर चढ़ने की अनुमति नहीं होगी।

दूसरी बार लगा प्रतिबंध

यह दूसरी बार है, जब हांगकांग ने ब्रिटेन की उड़ानों पर रोक लगाई है। पिछली बार दिसंबर, 2020 में उड़ानों पर रोक लगाई गई थी, जिसे इसी साल मई के महीने में समाप्त किया गया था। देश की सरकार ने जानकारी देते हुए बताया कि ब्रिटेन में महामारी की स्थिति को देखते हुए ये प्रतिबंध लगाए गए हैं। साथ ही यूके से आने वाले लोगों के परीक्षणों में L452R म्यूटेटड वायरस स्ट्रेन के कई मामले भी सामने आए हैं। जिन अभिभावकों के बच्चे ब्रिटेन में हैं, और वो खुद हांगकांग में उनके बीच सदमे की स्थिति है। उन्होंने शिकायत की है कि उन्होंने कोविड-19 परीक्षण नियमों का पालन करने के लिए बड़ी रकम का भुगतान किया था, लेकिन उनके बच्चे अब फंसे रहेंगे। वहीं इंडोनेशिया, भारत, नेपाल, पाकिस्तान और फिलीपींस से हांगकांग आने पर पहले से ही प्रतिबंध लगा हुआ है।

कई देशों पर है प्रतिबंध

हांगकांग में कोरोना के कारण अब तक 11,900 से ज्यादा मामले सामने आए हैं, वहीं 211 मौतें दर्ज की गई हैं। पिछले एक महीने में शहर के अधिकांश कोरोना के मामले बाहर से आए लोगों में पाए गए हैं। गौरतलब है कि, ब्रिटेन में डेल्टा कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। बीते कुछ वक्त से राहत के बाद अब फिर ब्रिटेन में चिंता बढ़ने लगी है। फरवरी के बाद से अब जून में कोरोना वायरस संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं। ये इस बात की तरफ इशारा है कि, डेल्टा कोरोनावायरस देश में तेजी से फैल रहा है। मौजूदा स्थिति को देखते हुए देश में लॉकडाउन भी बड़ा दिया गया है।

chat bot
आपका साथी