कोरोना के साइलेंट वाहकों से परेशान हुआ चीन, सिम्टोमैटिक ट्रांसमिशन के 56 मामले सामने आए

नए सिम्टोमैटिक कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों ने चीन की चिंता बढ़ा दी है। बिना लक्षणों वाले खामोश वाहक चीनी सरकार के लिए बड़ा सिरदर्द बनते जा रहे हैं।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Publish:Thu, 09 Apr 2020 07:21 PM (IST) Updated:Fri, 10 Apr 2020 12:31 AM (IST)
कोरोना के साइलेंट वाहकों से परेशान हुआ चीन, सिम्टोमैटिक ट्रांसमिशन के 56 मामले सामने आए
कोरोना के साइलेंट वाहकों से परेशान हुआ चीन, सिम्टोमैटिक ट्रांसमिशन के 56 मामले सामने आए

बीजिंग, एजेंसियां। चीन लॉकडाउन खोलने के बाद अब अपने यहां नए सिम्टोमैटिक कोरोना वायरस के संक्रमण के मामले बढ़ने से परेशान है। बिना कोई लक्षण दिखाए कोरोना वायरस के 'खामोश वाहक' चीनी सरकार के लिए बड़ा सिरदर्द बनते जा रहे हैं। दूसरे दौर का यह संक्रमण अधिक घातक और संक्रामक है। अप्रैल में लॉकडाउन खुलने के साथ पॉजिटिव पाए गए 63 नए मामलों के अलावा 56 सिम्टोमैटिक कोरोना वायरस के मामले सामने आए हैं।

क्‍या हैं सिम्टोमैटिक केस 

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) के अनुसार गुरुवार कोविड-19 महामारी से दो और मौतें होने के साथ ही चीन में अब तक कुल 3,335 मौतें हो चुकी हैं। जबकि 81,865 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। सिम्टोमैटिक कोरोना वायरस के मामले वह हैं जिन्हें मेडिकल जांच में तो पॉजिटिव पाया जाता है, लेकिन उनमें संक्रमण के कोई लक्षण नजर नहीं आते हैं और यह मरीज बड़ी ही खामोशी और लोगों को संक्रमित करते रहते हैं। हुबेई प्रांत और उसकी राजधानी वुहान से ही कोरोना के संक्रमण की शुरुआत हुई थी और वहां लॉकडाउन खुलने के अगले दिन ही दो लोगों की इससे मौत भी हो गई है।

सामान्य हो रहे हालात 

जनवरी से अब तक तीन महीने के कोरोना से कड़ी लड़ाई के बाद चीन में जनजीवन तेजी से सामान्य हो रहा है। फैक्टि्रयों और कारोबार में फिर से गतिविधियां नजर आने लगी हैं। हजारों की तादाद में चीनी नागरिक विदेश से चीन लौट रहे हैं। बुधवार को ही वुहान से भी लॉकडाउन हटा लिया गया है। हजारों की तादाद में यहां के लोगों ने यात्राएं शुरू कर दी हैं।

पाबंदियां लगाने पर विचार

लिहाजा, चीन के बाकी शहरों में स्थिति सामान्य होने के बावजूद वुहान की प्रांतीय सरकार ने कहा कि वह अभी कुछ पाबंदियां जारी रखेंगे क्योंकि उनके लिए स्थिति दो कदम आगे बढ़कर एक कदम पीछे लौटने की हो गई है। वुहान प्रशासन ने जिन 70 रिहाइशी इलाकों को संक्रमण मुक्त घोषित किया था, उन्होंने इसी हफ्ते अपना वह दर्जा खो दिया है। सिम्टोमैटिक मामले सामने आने के बाद चीन सरकार कुछ पाबंदियां लगाने पर विचार कर रही है।

रिहाइशी इलाकों से नहीं हटा प्रतिबंध

चीनी प्रशासन ने कहा है कि एक हजार से अधिक मरीज अभी भी चिकित्सकीय निगरानी में हैं। इनमें से 674 मरीज हुबेई प्रांत में हैं जिसकी राजधानी वुहान की एक 59 वर्षीय दुकानदार झू ने कहा कि उसने अपनी दुकान फिर से खोल दी है, लेकिन वहां एक भी ग्राहक नहीं है। लोग अभी भी घरों से बाहर आने में घबरा रहे हैं। उन्होंने बताया कि वह भी बेहद जरूरी होने पर ही बाहर निकल रही हैं, वह भी शरीर को पूरा ढंक कर मॉस्क और दस्ताने पहनकर ही निकलती हैं। उन्होंने कहा कि अभी भी कुछ ज्यादा नहीं बदला है। रिहाइशी इलाकों में अभी बी पाबंदियां लागू हैं।

chat bot
आपका साथी