PM मोदी और चिनफिंग की मुलाकात को लेकर चीन विदेश मंत्री का बयान, पाकिस्तान पर की ये बातचीत

चीन के विदेश मंत्री ने भारत आए चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मुलाकात को लेकर बताया कि भारत और पाकिस्तान के बीच तनावपूर्ण संबंधों को लेकर बात की गई।

By Ayushi TyagiEdited By: Publish:Wed, 16 Oct 2019 02:03 PM (IST) Updated:Wed, 16 Oct 2019 02:03 PM (IST)
PM मोदी और चिनफिंग की मुलाकात को लेकर चीन विदेश मंत्री का बयान, पाकिस्तान पर की ये बातचीत
PM मोदी और चिनफिंग की मुलाकात को लेकर चीन विदेश मंत्री का बयान, पाकिस्तान पर की ये बातचीत

बीजिंग,एएनआइ। हाल ही में दो दिवसीय दौरे पर भारत आए चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मुलाकात को लेकर चीन के विदेश मंत्री ने बयान दिया है। चीन के विदेश मंत्री  वांग यी  ने मंगलवार को कहा कि राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ हाल ही में की गई चेन्नई यात्रा के दौरान भारत और पाकिस्तान के बीच तनावपूर्ण संबंधों के बारे में बात करते हुए उसका उल्लेख किया। साथ ही मौजूदा मुद्दों को हल करने के लिए सभी पक्षों को प्रोत्साहित किया।

शी के भारत और नेपाल की हालिया यात्रा पर एक प्रेस वार्ता में वांग ने कहा कि भारत और पाकिस्तान दोनों चीन के अनुकूल पड़ोसी हैं। चीन को उम्मीद हैं कि  दोनों देश मतभेदों को ठीक से प्रबंधित और नियंत्रित कर सकते हैं और अपने संबंधों में सुधार कर सकते हैं। चीनी मंत्री ने कहा कि अपनी दक्षिण एशिया यात्रा से पहले, शी ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के साथ अपनी बैठक में पाकिस्तानी पक्ष के विचारों और प्रस्तावों को सुना।

कश्मीर का जिक्र किए बिने उन्होंने कहा कि चेन्नई में राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ क्षेत्रीय स्थिति पर गहन बातचीत की और सभी पक्षों को बातचीत के माध्यम से मौजूदा मुद्दों को हल करने के लिए प्रोत्साहित किया। शी ने जोर दिया कि चीनी पक्ष ईमानदारी से चीन-भारत संबंधों, चीन-पाकिस्तान संबंधों और भारत-पाकिस्तान संबंधों की अपेक्षा करता है और सभी पक्षों को क्षेत्रीय शांति और स्थिरता को बढ़ावा देने और समान विकास और समृद्धि प्राप्त करने के लिए एक साथ काम करने की अपेक्षा करता है।

विदेश सचिव विजय गोखले के अनुसार, 11-12 अक्टूबर के दौरान तमिलनाडु के ममल्लापुरम के समुद्री तट पर मोदी और शी के बीच दूसरे अनौपचारिक शिखर सम्मेलन के दौरान कश्मीर मुद्दे को उठाया या चर्चा नहीं की गई थी। शी जिनपिंग ने 'चीन-भारत प्लस' सहयोग बढ़ाने पर चीनी पक्ष के प्रस्तावों पर भी विस्तार से चर्चा की और जोर देकर कहा कि सहयोग को धीरे-धीरे मौजूदा 'चीन-भारत-अफगानिस्तान' के आधार पर दक्षिण एशिया, दक्षिण पूर्व एशिया और अफ्रीका के अन्य देशों में विस्तारित किया जा सकता है। चीनी विदेश मंत्री ने उल्लेख किया कि शी ने संकेत दिया है कि भारत और चीन को क्षेत्रीय कनेक्टिविटी निर्माण में मुख्य भूमिका निभानी चाहिए, और शांत कनेक्टिविटी नेटवर्क बनाना चाहिए।

chat bot
आपका साथी