अमेरिका में अचानक मौसम में बदलाव, भारी बर्फबारी की वजह से 760 उड़ानें रद; जनजीवन प्रभावित

अमेरिका में अचानक मौसम में आए बदलाव और बर्फबारी ने आम लोगों के जनजीवन को अस्त-व्यस्त कर दिया है। अमेरिका के टेक्सास और डलास क्षेत्र में जनजीवन अस्त व्यस्त हुआ है।अमेरिका में 760 उड़ानें इस कारण रद हुई हैं।

By Shashank PandeyEdited By: Publish:Mon, 15 Feb 2021 02:58 PM (IST) Updated:Mon, 15 Feb 2021 03:03 PM (IST)
अमेरिका में अचानक मौसम में बदलाव, भारी बर्फबारी की वजह से 760 उड़ानें रद; जनजीवन प्रभावित
अमेरिका के टेक्सास और डलास में भारी बर्फबारी हो रही है। (फोटो: रायटर)

डलास[अमेरिका], एपी। अमेरिका में अचानक मौसम में आए बदलाव और बर्फबारी ने जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है। कई स्थानों पर सड़क मार्ग का संपर्क कट गया है। सड़क मार्ग खतरनाक होने के कारण कई स्थानों पर रास्ते रोक दिए गए। केवल डलास एयरपोर्ट से ही 760 उड़ानें रद कर दी गईं। रविवार को एक बयान जारी करते हुए राष्ट्रपति जो बाइडन ने टेक्सास में खराब मौसम को देखते हुए आपात स्थिति की घोषणा की और राज्य को मदद करने का आदेश पारित किया।

राष्ट्रपति के आदेश के बाद संघीय स्तर से आपदा राहत कार्य में समन्वय और सहायता का क्रम शुरू हो गया है। अमेरिका के राष्ट्रीय मौसम विभाग ने रविवार को एलर्ट जारी करते हुए कहा कि सेंट्रल ओकलाहोमा में 8 से 12 इंच बर्फ गिर सकती है। टेक्सास और ओहियो में 4 से 8 इंच बर्फ गिरेगी। मेम्फिस और टेनेसी में भी बर्फ पड़ना शुरू हो गया है। टेक्सास में जनता से कहा गया है कि वे कम से कम बिजली का इस्तेमाल करें।

ह्यूस्टन में रविवार को ठंड के साथ बारिश होने के कारण अचानक मौसम में परिवर्तन आ गया। मौसम विज्ञानी जोश लिटर ने कहा है कि अगले दिनों में बर्फ और बारिश दोनों की ही स्थिति बन रही है। मौसम विज्ञानी मार्क चेनार्ड ने बताया कि दक्षिण मैदानी भागों में 12 इंच तक हिमपात हुआ है। बढ़ती सर्दी और बर्फबारी अमेरिका के बड़े हिस्से को प्रभावित कर रही है। डलास में भी रविवार को पूरे हिमपात होता रहा। अमेरिका के अन्य हिस्सों में भी बर्फ की स्थितियां बनी हुई हैं। टेक्सास के गर्वनर ने मौसम को लेकर बर्फीले तूफान की चेतावनी भी जारी की है।

मौसम ने पूरे क्षेत्र के हवाई अड्डों पर परिचालन को प्रभावित किया है। डलास-फोर्ट वर्थ अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर 760 से अधिक उड़ानें रद्द कर दी गईं हैं।डलास लव फील्ड में, हवाई अड्डे के मुख्य वाहक को रद कर दिया गया।

chat bot
आपका साथी