USCIRF ने असम के डिटेंशन सेंटर पर SC के फैसले का स्वागत किया

USCIRF के चेयरमैन टोनी पर्किन्स ने कहा हम पहली ही बार में इस फैसले का स्वागत करते हैं।

By Nitin AroraEdited By: Publish:Wed, 15 Apr 2020 08:57 AM (IST) Updated:Wed, 15 Apr 2020 09:07 AM (IST)
USCIRF ने असम के डिटेंशन सेंटर पर SC के फैसले का स्वागत किया
USCIRF ने असम के डिटेंशन सेंटर पर SC के फैसले का स्वागत किया

वॉशिंगटन, पीटीआइ। अंतर्राष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता पर अमेरिकी आयोग ने मंगलवार को COVID-19 के प्रसार पर चिंताओं के कारण असम में 'विदेशियों' के रूप में हिरासत में लिए गए व्यक्तियों की रिहाई के लिए शर्तों को शिथिल करने के भारत के सुप्रीम कोर्ट के फैसले का स्वागत किया। USCIRF के चेयरमैन टोनी पर्किन्स ने कहा, 'हम पहली ही बार में इस फैसले का स्वागत करते हैं।' 

जस्टिस फॉर लिबर्टी इनिशिएटिव द्वारा प्रस्तुत एक आवेदन पर, सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को कम से कम दो साल के लिए बंदियों को रिहा करने का आदेश दिया और सुरक्षित बांड को 1,00,000 से 5,000 रुपये तक जारी करने के लिए आवश्यक व्यक्तिगत बांड राशि को कम कर दिया। पर्किंस ने एक बयान में, सर्वोच्च न्यायालय से इस आशाजनक मार्ग पर जारी रखने और मानवीय आधार पर हिरासत में रखे गए सभी लोगों की रिहाई का आदेश देने का आग्रह किया।

उन्होंने कहा, 'रिलीज के लिए न्यूनतम समय के रूप में दो साल भी अनुचित है, क्योंकि हिरासत केंद्रों को सीओवीआईडी -19 के प्रसार के लिए प्रजनन केंद्र बनने का खतरा है।' USCIRF ने दावा किया कि 'विदेशी' होने के संदेह में लगभग 1,000 लोग वर्तमान में असम में छह निरोध केंद्रों में रखे गए हैं क्योंकि वे निर्वासन की प्रतीक्षा कर रहे हैं। कुछ व्यक्तियों को किसी अपराध के लिए सजा सुनाए बिना 10 साल तक हिरासत में रखा गया है।

USCIRF आयुक्त अनुरीमा भार्गव ने कहा, 'यह उत्साहजनक है कि भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने हिरासत केंद्रों में बंदियों की भेद्यता को मान्यता दी।' उन्होंने कहा कि हम चिंतित हैं, इन व्यक्तियों को गलत तरीके से विदेशियों के रूप में लेबल किया गया था और हिरासत में लिया गया था। आगे बढ़ते हुए, हमें उम्मीद है कि सरकार विशेष रूप से सीओवीआईडी -19 के साथ अति-चिंताजनक चिंताओं को देखते हुए इन केंद्रों के भीतर व्यक्तियों को हिरासत में लेने की प्रथा को समाप्त करेगी।

chat bot
आपका साथी