अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने बाइडन की जीत पर रिपब्लिकन हमले को खारिज किया

आधे से अधिक हाउस रिपब्लिकन जिनमें उनके शीर्ष दो नेता शामिल हैं टेक्सास के मुकदमे का समर्थन कर रहे हैं जो मतदाताओं की इच्छा को दूर करने के लिए पार्टी की इच्छा के असाधारण प्रदर्शन में राष्ट्रपति-चुनाव जो बिडेन की जीत को अमान्य करने की मांग कर रहे हैं।

By Nitin AroraEdited By: Publish:Sat, 12 Dec 2020 08:13 AM (IST) Updated:Sat, 12 Dec 2020 09:31 AM (IST)
अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने बाइडन की जीत पर रिपब्लिकन हमले को खारिज किया
अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने बिडेन की जीत पर रिपब्लिकन हमले को खारिज किया

ह्यूस्टन, एपी। सुप्रीम कोर्ट ने जो बाइडन की चुनावी जीत को पलटने के लिए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा समर्थित एक मुकदमा खारिज कर दिया है। देश की सर्वोच्च अदालत के समक्ष राज्य और संघीय न्यायाधीशों द्वारा अस्वीकार किए गए कानूनी मुद्दों को प्राप्त करने के लिए ट्रंप के प्रयास को खारिज कर दिया गया। अदालत द्वारा इस हफ्ते अपना दूसरा आदेश दिया गया, जब रिपब्लिकन अनुरोधों को खारिज कर दिया गया। मंगलवार को पेंसिल्वेनिया रिपब्लिकन की ओर से एक अपील को खारिज कर दिया गया था। इलेक्टोरल कॉलेज ने सोमवार को औपचारिक रूप से बिडेन को अगले राष्ट्रपति के रूप में चुना।

आधे से अधिक हाउस रिपब्लिकन, जिनमें उनके शीर्ष दो नेता शामिल हैं, टेक्सास के मुकदमे का समर्थन कर रहे हैं, जो मतदाताओं की इच्छा को दूर करने के लिए पार्टी की इच्छा के असाधारण प्रदर्शन में राष्ट्रपति-चुनाव जो बाइडन की जीत को अमान्य करने की मांग कर रहे हैं।

बता दें कि धोखाधड़ी के बेबुनियाद दावों के आधार पर चार अहम राज्यों में दोबारा वोट डालने के लिए अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट से आग्रह करने के लिए सत्रह रिपब्लिकन अटॉर्नी जनरल और कांग्रेस के 126 सदस्य टेक्सास और खुद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप शामिल हुए हैं। शुक्रवार को, कैलिफोर्निया के हाउस रिपब्लिकन लीडर केविन मैकार्थी और लुइसियाना के माइनॉरिटी व्हिप स्टीव स्कैलिस ने लॉन्गशॉट बोली पर एक संक्षिप्त हस्ताक्षर किए, ट्रंप की उल्लेखनीय राजनीतिक शक्ति का प्रदर्शन करते हुए यहां तक कि उन्होंने यह भी झूठे दावे फैलाए कि कई डेमोक्रेट और अन्य लोगों द्वारा लोकतंत्र को गहरा नुकसान पहुंचाने का डर है।

यह मुकदमा जीओपी की हताशा को हवा देने का एक कार्य है, जो हमारे अमेरिकी लोकतंत्र में निहित सिद्धांतों का उल्लंघन करता है, हाउस स्पीकर नैंसी पेलोसी ने शुक्रवार को डेमोक्रेट को एक संदेश में लिखा था। कुछ रिपब्लिकन ने मामले के बारे में चिंता व्यक्त की है। कई अन्य लोग चुप रहे।

chat bot
आपका साथी