अमेरिकी राष्ट्रपति पद के डेमोक्रेट प्रत्याशी जो बिडेन कैंपेन से जुड़ी फर्म रूसी हैकर्स के निशाने पर

वाशिंगटन स्थित यह अभियान रणनीति और संचार फर्म बिडेन और दूसरे शीर्ष डेमोक्रेट नेताओं के साथ काम कर रही है। पिछले दो महीनों में हैकर्स फर्म के नेटवर्क तक पहुंचने में नाकाम रहे।

By Dhyanendra SinghEdited By: Publish:Thu, 10 Sep 2020 07:10 PM (IST) Updated:Thu, 10 Sep 2020 07:10 PM (IST)
अमेरिकी राष्ट्रपति पद के डेमोक्रेट प्रत्याशी जो बिडेन कैंपेन से जुड़ी फर्म रूसी हैकर्स के निशाने पर
अमेरिकी राष्ट्रपति पद के डेमोक्रेट प्रत्याशी जो बिडेन कैंपेन से जुड़ी फर्म रूसी हैकर्स के निशाने पर

वाशिंगटन, रायटर। अमेरिका में राष्ट्रपति पद के डेमोक्रेट प्रत्याशी जो बिडेन के चुनाव अभियान को मुख्य रूप से सलाह देने वाली फर्मो में से एक को हाल ही में माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प ने सचेत किया है। इस फर्म को रूसी सरकार समर्थित संदिग्ध हैकर्स ने निशाना बनाने की कोशिश की थी।

सूत्रों के मुताबिक, वाशिंगटन स्थित यह अभियान रणनीति और संचार फर्म बिडेन और दूसरे शीर्ष डेमोक्रेट नेताओं के साथ काम कर रही है। पिछले दो महीनों में हैकर्स फर्म के नेटवर्क तक पहुंचने में नाकाम रहे। चूंकि फर्म अच्छी तरह अपना बचाव कर रही है, इसलिए हैकर्स की दाल नहीं गल पाई। फर्म की ओर से इस बारे में कोई प्रतिक्रिया नहीं दी गई है। हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि हैकर्स बिडेन कैंपेन के बारे में जानकारी हासिल करना चाहते थे या उनके निशाने पर कोई और था।

अमेरिकी खुफिया एजेंसियां पहले ही यह आशंका जता चुकी हैं कि कुछ दूसरे देश नवंबर के राष्ट्रपति चुनाव को प्रभावित करने की कोशिश कर सकते हैं। इनमें रूस का नाम विशेष तौर पर लिया गया है।

डेमोक्रेटिक पार्टी ने ट्रंप प्रशासन पर लगाए थे आरोप

वहीं, दूसरी ओर कुछ दिन पहले ही अमेरिकी राष्‍ट्रपति चुनाव में विपक्षी डेमोक्रेटिक पार्टी ने आरोप लगाया था कि राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप राष्‍ट्रपति भवन का बेजा इस्‍तेमाल कर रहे हैं। डेमोक्रेटिक का दावा था कि ट्रंप प्रशासन के कई वरिष्‍ठ अधिकारी इसका दुरुपयोग कर रहे हैं। उन्‍होंने प्रमुख अभियोजन से इसकी लिखायत शिकायत कर इसकी जांच की मांग की थी। उधर, अमेरिकी राष्‍ट्रपति ट्रंप ने विपक्ष के आरोप को निराधार कहते हुए चुटकी ली थी। ट्रंप प्रशासन के एक वरिष्‍ठ अधिकार ने विपक्ष के आरोपों का खंडन किया था।

गौरतलब है कि अमेरिका के दोनों प्रमुख राजनीतिक दलों के बीच आरोप-प्रत्‍यारोप का दौर जारी है। इस क्रम में विपक्षी डेमोक्रेटिक पार्टी ने पिछले महीने हुए रिपब्लिकन नेशनल कन्‍वेंशन के दौरान ट्रंप प्रशासन के सदस्‍यों द्वारा संघीय हैच अधिनियम के उल्‍लंघन का आरोप लगाया था। पार्टी का कहना था कि ट्रंप प्रशासन चुनाव में राष्‍ट्रपति भवन का दुरुपयोग कर रहा है।

chat bot
आपका साथी