अमेरिकी नौ सेना ने अपने एक जहाज को अस्‍पताल में तब्‍दील किया, सामान्‍य रोगों का होगा उपचार

माचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार 1000 विस्‍तरों वाला यह रेफरल अस्पताल गैर कोराना वायरस के रोगियों के इलाज के लिए उपलब्ध रहेगा।

By Ramesh MishraEdited By: Publish:Sat, 28 Mar 2020 01:31 PM (IST) Updated:Sat, 28 Mar 2020 01:31 PM (IST)
अमेरिकी नौ सेना ने अपने एक जहाज को अस्‍पताल में तब्‍दील किया, सामान्‍य रोगों का होगा उपचार
अमेरिकी नौ सेना ने अपने एक जहाज को अस्‍पताल में तब्‍दील किया, सामान्‍य रोगों का होगा उपचार

लॉस एंजेलिस, एजेंसी । कैलिफोर्निया में कोरोना के संक्रमित रोगियों की वृद्धि के बीच अमेरिकी नौ सेना ने अपने एक जहाज को अस्‍पताल में तब्‍दील कर दिया है। यह जहाज लॉस एंजिल्स के बंदरगाह पर है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार 1000 विस्‍तरों वाला यह रेफरल अस्पताल गैर कोराना वायरस के रोगियों के इलाज के लिए उपलब्ध रहेगा।  

15 रोगी वार्ड, 80 गहन देखभाल बेड शामिल

यह कोरोना महामारी द्वारा स्थानीय अस्पतालों में डाले जा रहे दबाव को दूर करने में भी मददगार होगा। जहाज की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार इसमें 11 सामान्य ऑपरेटिंग सूट, 5,000-यूनिट ब्लड बैंक, 15 रोगी वार्ड, 80 गहन देखभाल बेड और कमरे शामिल हैं। यह प्रतिदिन कम से कम 7,000 लोगों के भोजन का इंतजाम है । इसमें 200,000 गैलन मीठे पानी की व्‍यवस्‍था है। सैन डिएगो में अमेरिकी नौसेना द्वारा संचालित दो अस्पताल जहाजों में से एक है। यह जहाज शुरू में सिएटल और वाशिंगटन के लिए था, जो COVID-19 महामारी द्वारा सबसे कठिन राज्यों में से एक है।

ट्रंप ने लॉस एंजिल्स में जहाज तैनात करने को मंजूरी दी

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने  रविवार को अतिरिक्त चिकित्सा सहायता प्रदान करने के लिए लॉस एंजिल्स में जहाज तैनात करने के लिए कैलिफोर्निया के गवर्नर गेविन न्यूजॉम के अनुरोध को मंजूरी दे दी। कैलिफोर्निया के गवर्नर के कार्यालय ने एक वीडियो पोस्ट किया, जिसमें ट्विटर पर पोर्ट ऑफ लॉस एंजिल्स में विशाल सफेद-पतवार वाले अस्पताल के जहाज को दिखाया गया है। यह जहाज COVID-19 के प्रकोप के दौरान कैलिफोर्निया के अस्पताल की क्षमता में वृद्धि करेगा।

कैलिफोर्निया में कोरोना संक्रमित रोगियों की संख्‍या 4,200 के पार

अमेरिका का कैलिफोर्निया प्रांत उन राज्‍यों में शामिल है, जो कोरोना से सर्वाधिक प्रभावित है। कैलिफोर्निया में कोरोना संक्रमित रोगियों की संख्‍या अब तक 4,200 से अधिक पहुंच गई है। करीब 85 कोरोना संक्रमितों की मौत हो चुकी है। लॉस एंजिल्स काउंटी डिपार्टमेंट ऑफ पब्लिक हेल्थ के अनुसार गुरुवार को यहां कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्‍या दोगुनी हो गई। यहां कोरोना के 1,216 मामलों की पुष्टि की गई इससे मरने वालों के संख्‍या 21 तक पहुंच गई। बता दें वाशिंगटन स्थित जॉन हॉपकिंस विश्वविद्यालय के नवीनतम अपडेट के अनुसार अमेरिका में कोरोना मामलों की कुल संख्या 104,686 के पार जा चुकी है, जबकि इससे 1,707 लोगों की मौत हो चुकी है।  

दुनिया मे कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 6,17,084 पहुंची 

दुनिया मे कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 6,17,084 पहुंच गई है। अब तक 28,376 लोगों की मौत हो चुकी है। महज यूरोप में ही तीन लाख से अधिक लोग कोरोना की चपेट में है। इटली और स्पेन में बद्तर हालात हैं। इटली में मृतकों की संख्या बढ़कर 9,134 हो गई है। इटली में करीब 86,498 लोग वायरस से संक्रमित हैं। स्पेन में पिछले चौबीस घंटों में 832 लोगों की मौत हुई है। यहां मृतकों की संख्या का आंकड़ा 5,690 हो गया है, 72,248 संक्रमित हैं। 

chat bot
आपका साथी