अमेरिका में गूगल, फेसबुक अमेजन और एपल की जांच, जानें क्या है मामला

अमेरिकी संसद के सदस्यों ने चार बड़ी टेक कंपनियों- गूगल फेसबुक अमेजन और एपल से जांच में शामिल होकर दस्तावेज पेश करने के लिए कहा है।

By TaniskEdited By: Publish:Sun, 15 Sep 2019 09:45 AM (IST) Updated:Sun, 15 Sep 2019 09:45 AM (IST)
अमेरिका में गूगल, फेसबुक अमेजन और एपल की जांच, जानें क्या है मामला
अमेरिका में गूगल, फेसबुक अमेजन और एपल की जांच, जानें क्या है मामला

वाशिंगटन, एपी। अमेरिकी संसद के सदस्यों ने चार बड़ी टेक कंपनियों- गूगल, फेसबुक, अमेजन और एपल से जांच में शामिल होकर दस्तावेज पेश करने के लिए कहा है। चारों दिग्गज कंपनियों को इस बाबत संसद की न्यायिक समिति और उपसमिति के प्रमुखों की ओर से पत्र भेज दिए गए हैं। संसदीय समितियां कंपनियों के कारोबारी मुकाबले और उपभोक्ताओं के प्रति उनके रवैये के बारे में जानकारी चाहती हैं।

माना जा रहा है कि मुकाबले में आगे निकलने के लिए अनैतिक तरीके अपनाने और पर्सनल डाटा बेचने या लीक करने के मामले में यह जांच की जा रही है। समितियों ने कंपनियों के कामकाज के विस्तृत संजाल और उच्च अधिकारियों के बीच होने वाले संवाद की भी जानकारी मांगी है।

अमेरिका के न्याय विभाग और संघीय व्यापार आयोग कंपनियों द्वारा मुकाबले के दौरान अपनाए जाने वाले तौर-तरीकों के बारे में जांच कर रही हैं। इसके साथ ही रिपब्लिकन पार्टी और डेमोक्रेटिक पार्टी से संबंधित अटॉर्नी जनरलों ने गूगल और फेसबुक से जुड़ी अविश्वास संबंधी जांच शुरू कर दी है। गूगल के खिलाफ अमेरिका के 50 राज्यों में जांच की जा रही है।

संघीय व्यापार आयोग (एफटीसी) के आयुक्त रोहित चोपड़ा ने कहा है कि कंपनियां अगर कानून तोड़ने की दोषी पाई जाती हैं तो उनके खिलाफ कार्रवाई होगी। चोपड़ा खुद डेमोक्रेटिक पार्टी से जुड़े हुए हैं। उन्होंने कहा कि एफटीसी न्याय विभाग और अटॉर्नी जनरल के साथ मिलकर कार्य कर रही है। शुक्रवार को पर्सनल डाटा के मसले पर यूरोपीय यूनियन ने भी दिग्गज टेक कंपनियों के खिलाफ जांच शुरू करने के संकेत दिए हैं।

chat bot
आपका साथी